रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ऐसे भी बुक कर सकेंगे टिकिट, 360 ट्रेनें रद्द

रेल टिकट बुक करने का सिस्टम आईआरसीटीसी के सहयोग से लागू किया जाएगा।

indian railway irctc

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। यात्रीगण कृपया ध्यान दीजिए… इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (Indian Railways IRCTC) ने एक नई योजना की शुरू की है, इसके तहत अब आप पोस्ट ऑफिस (Post office) में भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।रेल टिकट बुक करने का सिस्टम आईआरसीटीसी के सहयोग से लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र के इन जिलों में आज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

वर्तमान में यह सुविधा उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस में शुरू (Train Seats booking in Post office Start on this Day) की गई। मोदी सरकार ने यह कदम रेलवे काउंटर पर लगने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए लिया है। यह कदम यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक माना जा रहा है, इस सुविधा का लाभ ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस द्वारा भी लिया जा सकेगा।

रेलवे व संचार मंत्री अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने बताया कि रेलवे के करीब 12 लाख और डाक विभाग के तीन लाख कर्मचारी मिलकर इस प्राथमिकता को पूरा करेंगे। रेल टिकट बुक करने का सिस्टम आईआरसीटीसी के सहयोग से लागू की जाएगी। डाकघरों के माध्यम से लोगों तक 50 से अधिक सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। यूपी के डाकघरों में अब रेलवे के टिकट भी बनवाए जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त प्रदेश के 14553 डाकघरों में कॉमन सर्विस सेंटर भी शुरू किए गए हैं।

यह भी पढ़े.. Gold Silver Price Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी की भी कीमतें गिरी, जानें आज का भाव

इसके अलावा भारतीय रेलवे ने 360 से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। इसके साथ ही रेलवे कई ट्रेनों के रूट्स में भी बदलाव किए है और उन्हें रिशेड्यूल किया गया है। इसमें 346 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द किया गया है, वहीं 20 ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है। 5 जनवरी को 17 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है, वहीं 13 ट्रेंनों को रिशेड्यूल भी किया गया है। ट्रेनों की लिस्ट आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर देख सकते है।