मूंग

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के अन्नदातओं के खुशखबरी है। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए ‘किसान सारथी’ डिजिटल प्लेटफार्म (Kisan Sarathi Digital Platform Launched) लांच किया है।इस डिजिटल प्लेटफार्म (Digital platform) पर किसानों को फसल आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही किसान फसल और सब्जियों को भी सही तरीके से बेच भी सकेंगे।

यह भी पढ़े.. Road Accident: नायब तहसीलदार समेत 3 की दर्दनाक मौत, वाहनों में बुरी तरह फंसे शव

दरअसल, आज शुक्रवार को आईसीएआर के 93वें फाउंडेशन डे (93rd Foundation Day of ICAR) पर भारत के सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology of India) मंत्री अश्विनी वैष्णव और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री (Agriculture and Farmers Welfare Minister) नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने ‘किसान सारथी’ लॉन्च किया।

यह डिजिटल प्लेटफाॅर्म किसानों (Farmers) के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा,इससे किसान फसल से जुड़ी कोई भी जानकारी सीधे वैज्ञानिकों से प्राप्त कर सकेंगे। वही खेती के नए तरीके भी जान सकते हैं। सरकार द्वारा इस डिजिटल प्लेटफार्म को लॉन्च करने का मकसद है कि किसानों को उनकी समस्या का उचित समाधान मिल सके और आय को बढ़ाना है।

यह भी पढ़े.. MP College: मप्र उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला-लाखों युवाओं को मिलेगा लाभ

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि डिजिटल प्लेटफार्म से किसान सीधे तौर पर कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) के संबंधित वैज्ञानिकों (scientists) कृषि और संबद्ध क्षेत्रों पर व्यक्तिगत सलाह प्राप्त कर सकते हैं।वही ICAR के वैज्ञानिकों से कहा कि वे किसान की फसल को उनके खेत के गेट से गोदामों, बाजारों और उन जगहों पर ले जाने के क्षेत्र में नए तकनीकी हस्तक्षेपों पर अनुसंधान करें जहां वह कम से कम नुकसान के साथ बेचना चाहते हैं।