जानिए कितना खतरनाक है जीका वायरस, क्या है इसके लक्षण, ऐसे करें बचाव

Zika Virus in India : आज हम मच्छर के काटने से होने वाले रोग जीका वायरस के बारे में बताने जा रहे है जो इस समय विश्व में बड़ी तेजी से फैल रहा है और हाल ही में भारत के कर्नाटक में पांच साल की बच्ची में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं बात करें कुछ महीने पहले जीका वायरस के मामले केरल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में भी पाए गए थे।

कैसे फैलता है जीका वायरस

जीका वायरस आमतौर पर एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलता है। इस वायरस का मच्छर दिन और रात दोनों में काटता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। और इसमें बुखार, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और शरीर पर दाने होना जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसका कोई टीका उपलब्ध नहीं है। टोमेटो फीवर और मंकी फीवर भी मच्छरों के काटने से फैल सकते हैं।

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”