भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे खुश इंसान, कहलाता है “सिटी आफ जॉय”

City of Joy : भारत विविधताओं का देश माना जाता है, जहां सभी धर्म के लोगों को बराबर मान्यता मिली हुई है। सभी आजादी के साथ जीवन जी सकते हैं। वह किसी भी राज्य में रह सकते हैं। अगर शहरों की बात करें, तो यहां की हर शहर की अपनी अलग-अलग पहचान है। यहां की अनोखी वेशभूषा, परंपरा, खानपान, आदि इसे और भी अधिक खास बना देती है। वैसे तो लोग खुशियां ढूंढने बहुत से जगह जाते हैं, लेकिन कई बार वह अंदर से संतुष्ट नहीं हो पाते। इसके बहुत से मुख्य कारण भी है। आपने शहर तो काफी ज्यादा एक्सप्लोरर किए होंगे, लेकिन आज हम आपको उस सिटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खुशियों का शहर कहा जाता है।

भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे खुश इंसान, कहलाता है "सिटी आफ जॉय"

हर कोई रहना चाहता है खुश

सभी व्यक्ति के जीवन में उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है। कभी खुशी आती है, तो कभी हिस्से में गम भी आता है। वैसे तो हर इंसान को खुश रहने का अधिकार है और वह खुश रहना भी चाहते हैं, लेकिन हालात ऐसे हो जाते हैं कि वह चाहते हुए भी खुश नहीं रह पाते। उनकी खुशियां यूं चंद मिनटों में गायब हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है भारत में एक ऐसा शहर है, जिसे खुशियों का शहर कहा जाता है।

kolkata

शहर पर बनी है फिल्म

दरअसल, यह शहर कोई और नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है। जिसे सिटी आफ जॉय का नाम दिया गया है। Dominique Lapierre नामक लेखक ने इस शहर को लेकर नोवेल भी लिखी थी। जिसमें बहुत ही सुंदर व्याख्या किया गया है। शहर की विरासत, परंपरा, खानपान, रहन-सहन, आदि सभी चीजें बहुत ही वर्णित तरीके से लिखी हुई है। इस नोवेल के आधार पर फिल्म भी बनाई गई थी, जिसे साल 1992 में रिलीज किया गया था। इसमें ओम पुरी, शबाना आजमी और पैट्रिक वेज का अहम किरदार था। इसके अलावा, यहां दुर्गा पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, जो कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां हर साल दुर्गा पूजा के अवसर पर एक-से-बढ़कर एक प्रतिमाएं बनाई जाती है। जिसे देखने दुनिया से भी लोग पहुंचते हैं। यहां की संस्कृति लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है।

भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे खुश इंसान, कहलाता है "सिटी आफ जॉय"

जानें इतिहास

कोलकाता का इतिहास ब्रिटिश शासन काल से जुड़ा हुआ है। दरअसल, साल 1911 तक यह भारत की राजधानी हुआ करती थी। जिसके बाद राजधानी का दर्जा नई दिल्ली को दे दिया गया, क्योंकि वह भारत का मुख्य केंद्र था। वहीं, यदि आप यहां घूमने का मन बना रहे हैं, तो आप हावड़ा ब्रिज, विक्टोरिया मेमोरियल, कालीघाट, साइंस सिटी, वाटर पार्क सहित बहुत से म्यूजियम ईडन गार्डन, आदि घूम सकते हैं। यहां आपको साउथ पार्क स्ट्रीट सिमेट्री के अलावा प्रिंसेप घाट, विलियम का किला, भारत का सबसे बड़ा संग्रहालय, आर्मेनियम चर्च, आदि एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा। यहां मछली और चावल काफी ज्यादा फेमस है। अगर आप इसे भी टेस्ट करना चाहते हैं, तो दुकान में लगने वाले चॉल में ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां की मिठाई पूरे देश में फेमस है। यहां महिलाएं लाल पाड़ सादा साड़ी और तांत की साड़ियां ज्यादा पहनती हैं, जो बंगाल की परंपरा को दर्शाता है।

भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे खुश इंसान, कहलाता है "सिटी आफ जॉय"


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News