LIC Policy 2021 : अगर रोजाना 130 रुपये करेंगे निवेश तो मिलेंगे 27 लाख, यहां देखें पूरी डिटेल्स

खास बात ये है कि LIC कन्यादान पॉलिसी लेने वाले धारक की उम्र 18-50 वर्ष के बीच और बेटी की न्यूनतम आयु एक वर्ष होनी चाहिए।

post office

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप एक बेटी के पिता है और उसकी शादी (Wedding 2021) और भविष्य (Future Planning) को लेकर चिंतित है, तो टेंशन छोड़िए। बेटियों को लेकर भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के पास एक ऐसी पॉलिसी (LIC Policy2021) है, जिसमें आप हर रोज सिर्फ 130 रुपए का निवेश (Investment) करके करीब 27 लाख रुपए की बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, इन 11 संभागों में अलर्ट

दरअसल, एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम कन्यादान पाॅलिसी (LIC Kanyadaan policy)है।इसके लिए पॉलिसी धारक को 130 रुपये रोजाना (47,450 रुपये सालाना) जमा करने होंगे। पॉलिसी अवधि के तीन वर्ष से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा। यह पॉलिसी 25 साल के लिए होगी जिसमें समय पूरा होने पर 27 लाख रुपये वापस मिलेंगे।

यह भी पढ़े.. LIC Policy : हर दिन 160 रुपये की बचत से पा सकते है 23 लाख, यहां देखें पूरी डिटेल्स

खास बात ये है कि LIC कन्यादान पॉलिसी लेने वाले धारक की उम्र 18-50 वर्ष के बीच और बेटी की न्यूनतम आयु एक वर्ष होनी चाहिए। बेटी की आयु (Age) के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा घटा दी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति कम या ज्यादा पेमेंट करना चाहता है तो वह इस पॉलिसी प्लान में शामिल हो सकता है।

पिता की मृत्यु के बाद भी मिलेगा लाभ

LIC पॉलिसी की खास बात यह है कि प्लान के दौरान कोई अनहोनी हो जाए और पिता की मृत्यु हो जाए तो पॉलिसी के सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं, यानी कि किस्त एलआईसी भरती है। जब बच्ची की उम्र 21 साल होती है तो उसे 11 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही जिस वक्त पिता का निधन होता है उस वक्त एलआईसी पीड़ित परिवार को तुरंत पांच लाख रुपये देती है। अगर मृत्यु दुर्घटना से हुई हो तो पांच लाख रुपये अतिरिक्त मिलते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरुरत

इस LIC पॉलिसी के लिए आपको अपनी पहचान, पता, उम्र वगैरह का प्रमाण देने की जरूरत होगी। डॉक्युमेंट में आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, आय प्रमाण पत्र, कोई एक पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी। वही आवेदन फॉर्म भर कर उस पर साइन करना होगा और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश पेमेंट करना होगा।