देश में कोरोना का कहर जारी, अब इन राज्यों में 1 से 2 हफ्ते का बढ़ाया गया लॉकडाउन

Lockdown

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश की राजधानी (Delhi) के बाद अब हरियाणा में एक हफ्ते और ओडिसा 2 हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है। हरियाणा सरकार  (Government of Haryana) के गृहमंत्री अनिल विज ने ऐलान किया है कि पूरे हरियाणा में 3 मई सोमवार से लेकर 7 दिनों का संपूर्ण लाॅकडाउन किया जा रहा है। इससे पहले शुक्रवार को ही सरकार ने 9 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन (Lockdown 2021) लगाने की घोषणा की थी। हरियाणा सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

यह भी पढ़े.. भाजपा नेता का कोरोना से निधन, वीडी शर्मा और मंत्री पटेल ने जताया दुख

बता दे कि हरियाणा में बीते 24 घंटे में कोरोना के 13,588 नए मरीज (Coronavirus) मिले है और 125 लोगों की मौत हो गई।इसे मिलाकर अब तक 5,01,566 मामले सामने आ चुके हैं और 4,341 मरीजों की जान जा चुकी है। यहां एक्टिव केसेस की संख्या 1,02,516 पहुंच गई है।

वही ओडिशा सरकार (Government of Odisha) ने भी 14 दिन का लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। ओडिशा सरकार ने राज्य में 5 मई से 19 मई तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है।इसके तहत सप्ताहांत को छोड़कर सभी अन्य दिनों में जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। लोगों को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच उनके घरों के 500 मीटर के दायरे में जरूरी चीजे खरीदने की इजाजत दी जाएगी। सप्ताहांत के दौरान, वे सिर्फ चिकित्सीय सेवा के लिए ही घर से निकल सकेंगे।

यह भी पढ़े.. एमपी के इस जिले में 17 मई तक कोरोना कर्फ्यू, यहां पढ़े क्या रहेगा खुला और बंद

बता दे कि ओडिशा में 30 अप्रैल को एक दिन में सर्वाधिक 8,681 लोगों में कोरोना मामलों की पुष्टि हुई थी।  इससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,44,194 हो गई है,जबकि कुल मृतकों की संख्या 2,043 के पार चली गई है।आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन और सप्ताहांत बंद किसी भी चुनाव (Election 2021) संबंधी कार्य पर लागू नहीं होगा जैसे पिपिली विधानसभा सीट पर उपचुनाव (By-election) कराने में शामिल कर्मियों की आवाजाही।

इधर राजधानी (Delhi) में  भी एक हफ्ते लॉकडाउन (lockdown) बढ़ा दिया गया है।इस घोषणा के बाद अब दिल्ली में 10 मई सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने 19 अप्रैल को 6 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी, जो 25 अप्रैल तक रहा और फिर इसे 25 अप्रैल से 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया था और अब सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने ट्वीट करते हुए 10 मई तक बढ़ाने की जानकारी दी है।