Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे कल, सुबह 8 बजे से शुरु होगी मतगणना, 8360 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 खत्म हो गया इसी के साथ कल यानी 4 जून को चुनाव के नतीजे आएंगे। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरु हो जाएगी।

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: एग्जिट पोल आने के बाद अब सबकी निगाहें मतगणना पर टिकी हुई हैं। कल लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने वाले है। इसी के साथ चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला भी कल ही होना है। ऐसे में राजनीतिक दलों ने इलेक्शन एजेंटों को सुबह पांच बजे मतगणना केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दे दिया है।

90 के करीब इलेक्शन एजेंट की टीम

जानकारी के अनुसार, हर लोकसभा क्षेत्र के काउंटिंग सेंटर पर 90 के करीब इलेक्शन एजेंट की टीम तैयार की गई है। इलेक्शन एजेंट की टीम मतों की गिनती के दौरान ईवीएम के क्षतिग्रस्त होने या वीवीपैट पर्चियों में किसी तरह की कोई भी गड़बड़ी पाए जाने पर चुनाव आयोग के अधिकारी को सूचित करेंगी। वहीं मिली जानकारी के अनुसार 75 प्रतिशत इलेक्शन एजेंट पुराने रहेंगे क्योंकि उन्हें मतगणना का अनुभव है।

8360 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कल

इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 8360 उम्मीदवारों चुनावी मैदान में थे। जिनकी किस्मत का फैसला कल यानी 4 जून को होगा। वहीं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक 8360 उम्मीदवारों में से 1333 उम्मीदवार नेशनल पार्टी से, 532 उम्मीदवार स्टेट पार्टी से, 2580 उम्मीदवार गैर मान्यता प्राप्त पार्टी से और 3915 निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है। बता दें कि साल 1996 के बाद से किसी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों की यह सबसे ज्यादा संख्या है।

सुबह 8 बजे से मतगणना शुरु

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे कल आएंगे। जिसके लिए मतगणना चार जून को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सुबह पांच बजे राजनीतिक कार्यकर्ता केंद्र पर पहुंचेंगे। जहां चुनाव अधिकारी उन्हें दिशा-निर्देश देंगे। इसके बाद जहां मतगणना होनी है उन्हें उस टेबल पर भेज दिया जाएगा। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को उस समय अपने पास रखने की अनुमति नहीं होगी।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News