भोपाल में विश्व मानसिक स्वास्थ्य माह के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित, पीड़ितों की स्क्रीनिंग कर उपचार और मनोवैज्ञानिक परामर्श 

मानसिक स्वास्थ्य का मतलब है हमारे मन मस्तिष्क की स्थिति, भावनात्मक संतुलन और सोचने-समझने की क्षमता। यह जीवन के हर पहलू को प्रभावित करता है। तनाव, चिंता और अवसाद सहित कई मानसिक समस्याएं हैं जो हमारे जीवन को उथल-पुथल कर सकती हैं। इसीलिए इस ओर ध्यान देने की बहुत ज़रूरत है और आवश्यक होने पर डॉक्टर का परामर्श भी लिया जाना चाहिए।

Program organized under World Mental Health Month in Bhopal

World Mental Health Month : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन,मप्र द्वारा संचालित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आज भोपाल में विश्व मानसिक स्वास्थ्य माह (अक्टूबर) का चौथा कार्यक्रम आयोजित किया गया। बता दें कि सारी दुनिया हर साल 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाती है जिसके लिए हर साल एक थीम निर्धारित की जाती है। इस साल की थीम “कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य का महत्व” है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, भोपाल के निर्देशन और सिविल सर्जन जयप्रकाश चिकित्सालय, भोपाल की निगरानी में मानसिक स्वास्थ्य समस्या स्क्रीनिंग, उपचार और जागरूकता शिविर पूरे अक्टूबर माह में सिविल अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और ज़िला अस्पताल में आयोजित हो रहे हैं। इसी कड़ी में आज गांधीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य माह अंतर्गत आयोजन

गांधीनगर सी एच सी के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ राकेश कुमार की निगरानी में आयोजित शिविर में विभिन्न मानसिक व नशा संबंधी समस्याओं और तनाव व आत्महत्या जैसी समस्याओं की स्क्रीनिंग कर पीड़ितों को उपचार व मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान किया गया। इसके साथ साथ मानसिक समस्याग्रस्त लोगों के मानवाधिकारों और मातृत्व मानसिक स्वास्थ्य के विषय में लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर मानसिक समस्याग्रस्त लोगों के केयरगिवर्स का भी उन्मुखीकरण किया गया व मानसिक स्वास्थ्य और टेलीमानस कार्यक्रम पर जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया।

मानसिक स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग की गई

इस अवसर पर टेली-मानस कार्यक्रम के अंतर्गत जारी मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नम्बरों (14416 और 1800-89-14416) को प्रचारित करते हुए एवम मनकक्ष में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी IEC सामग्री वितरित की गई। आज के कार्यक्रम के दौरान जय प्रकाश चिकित्सालय, भोपाल में पदस्थ डॉ आर के बैरागी, (मानिसक रोग विशेषज्ञ) राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के राहुल शर्मा (चिकित्सा मनोवैज्ञानिक), डॉ श्वेता सिंह, आराधना, नीतू पटेल, सतचित बब्बर और रश्मि (काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट्स) द्वारा सभी के मानसिक स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग की गई और आवश्यकता प्रतीत होने पर लोगों को उपचार और परामर्श दिया गया। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों के सवालों पर विशेषज्ञों द्वारा उत्तर दिए गए। कार्यक्रम में 150 से ज़्यादा लोगों ने भागीदारी की।

World Mental Health Month


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News