DA Hike : कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में वृद्धि, मंत्रालय का आदेश जारी, नवंबर में खाते में आएंगे 29340 रुपए

Employees DA Hike

DA Hike, Employees DA Hike : दशहरा से पहले मोदी सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। मंत्रालय द्वारा इसके आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश के तहत अक्टूबर से इसे लागू किया जाएगा। वहीं नवंबर में मिलने वाले वेतन के साथ ही कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भी भुगतान होना है। इसके साथ ही उनके वेतन में 30 हजार रुपए तक आएंगे।

श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर उनके महंगाई भत्ते की दरें में संशोधन किया गया है उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर परिवर्तनीय महंगाई भत्ते की दरें (आधार वर्ष 2016  को मानते हुए 30 जून 2023 तक 378 से बढ़कर 385.97 तक पहुंच गई है। इसके साथ ही परिवर्तनीय महंगाई भत्ते की दर में 7.39 अंकों की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है।

संशोधित महंगाई भत्ते 1 अक्टूबर 2023 से देय होगा।जिप्सम खदानें, बैराइट्स खदानें, बॉक्साइट खदानें, मैंगनीज खदानें, चाइना क्ले खदानें, कायनाइट खदानें, तांबे की खदानें, मिट्टी की खदानें, मैग्नेसाइट खदानें, सफेद मिट्टी की खदानें, पत्थर की खदानें, स्टीटाइट खदानें (सहित) में रोजगार में कार्यरत कर्मचारियों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ते की दरें साबुन के पत्थर और तालक का उत्पादन करने वाली खदानें), गेरू की खदानें, एस्बेस्टस की खदानें, अग्नि मिट्टी की खदानें, क्रोमाइट की खदानें, क्वार्ट्जाइट की खदानें, क्वार्ट्ज की खदानें, सिलिका की खदानें, ग्रेफाइट की खदानें, फेल्सपार की खदानें, लेटराइट की खदानें, डोलोमाइट की खदानें, लाल ऑक्साइड की खदानें, वोल्फ्राम की खदानें आयरन अयस्क खदानें, ग्रेनाइट खदानें, रॉक फॉस्फेट खदानें, हेमेटाइट खदानें, संगमरमर और कैल्साइट खदानें, यूरेनियम खदानें, अभ्रक खदानें, लिग्नाइट खदानें, बजरी खदानें, स्लेट खदानें और मैग्नेटाइट खदानें में कार्यरत श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। श्रमिकों के लिए उनके श्रेणी के हिसाब से महंगाई भत्ते की दरें संशोधित की गई है।

जमीन के ऊपर काम करने वाले कामगारों के लिए महंगाई भत्ते की दर

जमीन के ऊपर काम करने वाले अकुशल कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते 154 रुपए निर्धारित किया गया है जबकि अर्ध कुशल कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की दर 151 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित किया गया है कुशल और लिपिक श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ते की तरह 228 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित किया गया जबकि अत्यंत कुशल श्रमिकों के लिए प्रतिदिन महंगाई भत्ते की दर 265 रुपए निर्धारित की गई है।

जमीन के नीचे काम करने वाले कामगारों के लिए महंगाई भत्ते की दर

जमीन के नीचे काम करने वाले अकुशल कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते 191 रुपए निर्धारित किया गया है जबकि अर्ध कुशल कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की दर 228 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित किया गया है। कुशल और लिपिक श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ते की तरह 265 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित किया गया है जबकि अत्यंत कुशल श्रमिकों के लिए प्रतिदिन महंगाई भत्ते की दर 295 रुपए निर्धारित की गई है।

जमीन के ऊपर काम करने वाले का इतना होगा वेतन 

ऐसे में खान श्रमिकों के न्यूनतम वेतन पर संशोधित VDA मूल दर और परिवर्तनीय महंगाई भत्ता 1 अक्टूबर से निम्न अनुसार होगी : –

  • जमीन के ऊपर काम करने वाले अकुशल कर्मचारियों के लिए मूल वेतन 350 + 154 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 504 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • जमीन के ऊपर काम करने वाले अर्द्ध कुशल कर्मचारियों, अकुशल पर्यवेक्षक के लिए मूल वेतन 437+ 191 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 628 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • जमीन के ऊपर काम करने वाले कुशल, लिपिक कर्मचारियों के लिए मूल वेतन 523+ 228 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 751 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • जमीन के ऊपर काम करने वाले अत्यंत कुशल कर्मचारियों के लिए मूल वेतन 610+ 265 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 875 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

जमीन के नीचे काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन और महंगाई भत्ते

  • जमीन के नीचे काम करने वाले अकुशल कर्मचारियों के लिए मूल वेतन 437+ 191 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 628 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • जमीन के नीचे काम करने वाले अर्द्ध कुशल कर्मचारियों, अकुशल पर्यवेक्षक के लिए मूल वेतन 523 + 228 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 751 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • जमीन के नीचे काम करने वाले कुशल, लिपिक कर्मचारियों के लिए मूल वेतन 610+ 265 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 875 रुपए का भुगतान किया जाएगा।
  • जमीन के नीचे काम करने वाले अत्यंत कुशल कर्मचारियों के लिए मूल वेतन 683+ 295 परिवर्तनीय महंगाई भत्ते के आधार पर उन्हें प्रतिदिन 978 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News