Parliament Suspension News : 49 और सांसद निलंबित, संख्या पहुंची 141, सभापति धनखड़ का बनाया मजाक, धनखड़ बोले “शर्मनाक, बेहूदा, अस्वीकरणीय”

Parliament security breach

Parliament security breach case : संसद की सुरक्षा में पिछले दिनों हुई चूक के मामले को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है, विपक्षी संसद सदन चलने नहीं दे रहे, बार बार व्यवधान डालने और नियमों का उल्लंघन करने पर लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के सभापति सख्ती दिखा रहे हैं, लगातार सांसदों को निलंबित किया जा रहा है। आज भी 49 लोकसभा सांसद निलंबित कर दिए गए, अब तक निलंबित सांसदों की संख्या 141 हो चुकी है जो अब तक किसी भी सत्र की सबसे अधिक संख्या है, उधर निलंबित सांसदों ने सदन के बाहर आकर प्रदर्शन किया और राज्य सभा के सभापति उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का मजाक उड़ाया टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने उनकी मिमिक्री की जिसका वीडियो राहुल गाँधी ने भी बनाया।

पिछले दिनों संसद की सुरक्षा को तार तार कर अन्दर घुसे दो युवकों में रंगीन धुंआ छोड़कर देश की चौंका दिया था, घटना के  बाद संसद के अन्दर और बाहर हंगामा करने वाले उपद्रवी तीन युवकों और एक युवती को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और इनके अन्य साथियों की भी गिरफ़्तारी हो गई, लोकसभा स्पीकर ने भी घटना की जाँच के आदेश दे दिए लेकिन विपक्ष इसे लेकर लगातार हमलावर है और सदन में गृहमंत्री से जवाब मांग रहा है।

सदन के दोनों सदनों में जारी है विपक्षी सांसदों का हंगामा 

संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी सांसद हंगामा कर रहे हैं और सदन नहीं चलने दे रहे जिसके चलते सांसदों को निलंबित किया जा रहा है।  आज भी लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा करना शुरू कर दिया मना करने के बाद भी जब सांसदों ने सदन में व्यवधान डालना बंद नहीं किया तो स्पीकर ने 49 सांसदों को निलंबित कर दिया ।

आज 49 विपक्षी सांसद निलंबित, संख्या पहुंची 141

आज जिन सांसदों को निलंबित किया गया उनमें शशि थरूर, डिम्पल यादव, कार्ति चिदंबरम, सुप्रिया सुले, फारुख अब्दुल्ला, एमटी हसन, दानिश अली जैसे बड़े नाम शामिल है। कल भी बड़ी संख्या में दोनों सदनों से सांसदों को निलंबित किया गया था अब तक लोकसभा के 95 और राज्य सभा के 46 विपक्षी सांसद सदन से निलंबित किये जा चुके हैं यानि कुल संख्या 141 पहुँच गई है ।

टीएमसी सांसद बनर्जी ने की सभापति धनखड़ की मिमिक्री, राहुल गांधी ने बनाई वीडियो 

निलंबन के बाद विपक्षी सांसदों ने विरोध शुरू कर दिया, वे सरकार की कार्यवाही की तानाशाही बता रहे हैं, इस दौरान इस बड़ा घटनाक्रम सामने आया, सांसदों ने मर्यादा के विपरीत जाकर एक ऐसा काम कर दिया जो चर्चा का विषय बन गया, टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने सदन के बाहर राज्यसभा के सभापति उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का मजाक उड़ाया, उन्होंने उनकी मिमिक्री की जिसपर वहां मौजूद लोकसभा और राज्यसभा के विपक्षी सांसद ठहाका लगाकर हंसने लगे , कांग्रेस सांसद राहुल गांधी तो एक कदम और आगे निकले उन्होंने तो इसकी वीडियो भी बनाई।

मजाक उड़ाने पर बोले उप राष्ट्रपति, ये शर्मनाक, बेहूदा, अस्वीकार्य है 

उधर इस घटनाक्रम पर सभापति जगदीप धनखड़ ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे अस्वीकार्य बताया उन्होंने सांसद के कृत्य को सदन का अपमान बताया, उन्होंने कहा कि ये मेरा नहीं पूरे सदन का अपमान है, ये शर्मनाक हरकत है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News