पुलिसकर्मियों-कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा स्पेशल अवकाश का लाभ, ये सुविधाएं भी मिलेगी

Policemen-employee Holiday : नए साल से पहले उत्तराखंड के पुलिसकर्मियों-कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। अब पुलिस कर्मियों को अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के जन्मदिन व सालगिरह पर आकस्मिक अवकाश दिया जा सकेगा। डीजीपी अशोक कुमार ने इस छुट्टी को तत्काल मंजूर करने के निर्देश जारी किए हैं।इतना ही नहीं उत्तराखंड पुलिस मंथन-समाधान एवं चुनौतियां पुलिस सप्ताह के दौरान कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिये गये।

पुलिस लाइन में डीजीपी के साथ संवाद कार्यक्रम में कई बड़े फैसले भी लिए गए। इसमें पुलिस कर्मियों के वेलफेयर के तहत शुरू हुई व्हाट्सएप पर छुट्टी के लिए आवेदन की व्यवस्था को अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा। पुराने निरीक्षकों, उप निरीक्षकों एवं आरक्षियों को टैक सेवी बनाने के लिए पुलिस लाइन व बटालियनों में उन्हें प्रशिक्षण कराया जाएगा। स्मार्ट बैरक्स की तर्ज पर अब थाने एवं चौकियों के शौचालयों को भी स्मार्ट बनाया जाएगा। अन्य राज्यों में पुलिस के द्वारा किए जा रहे विशेष अभियानों की समीक्षा कर लागू करने के भी निर्देश दिए।

तनाव मुक्ति के लिए होंगे कार्यक्रम

इसके अलावा यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत मुनिकीरेती व रुड़की क्षेत्र से यातायात उप निरीक्षकों व CPU टीम को  ऋषिकेश एवं मसूरी ट्रांसफर, पुलिस के आधारभूत प्रशिक्षण में उत्तराखंड पुलिस एप, गौरा शक्ति योजना एवं अन्य तकनीकी सेवाओं के प्रशिक्षण जोड़ने के साथ साइबर, ड्रोन एवं कम्प्यूटर से सम्बन्धित समस्त प्रशिक्षण डाइटेक देहरादून की आधुनिक लैब में कराये जाने का निर्णय लिया गया। पुलिस कर्मियों में तनाव मुक्ति के लिए उत्तराखण्ड पुलिस वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

रोडवेज बस में मिलेंगे मुफ्त पास

SDRF, फायर सर्विस, यातायात पुलिस को पैरामेडिकल की ट्रेनिंग के साथ SDRF में महिलाओं की हिस्सेदारी में वृद्धि होगी। GRP में रेलवे विभाग के साथ समन्वय कर रेलवे स्टेशनों को CCTV से कवर किया जाए। रोडवेज बस में पुलिसकर्मियों के लिए  मुफ्त यात्रा या मासिक पास के लिए भी जल्द व्यवस्था की जाएगी। पुलिस लाइन, विधानसभा और राजभवन एवं अन्य जगहों पर PAC हेतु टेंट के स्थान पर पी-फेब्रिकेटेड हट की व्यवस्था को प्रारम्भ किया जाए।  महिला हल्पडेस्क एवं चीता मोबाइल को सीयूजी मोबाइल नम्बर प्रदान किये जाएंगे।