नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट, मध्यप्रदेश रहा पीछे, ये राज्य रहा टॉप पर 

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। हाल ही में नीति आयोग ने एक राज्य आधारित ऊर्जा और जलवायु सूचकांक की रिपोर्ट (Energy and Climate Index Report) जारी की है, जिसमें बड़े राज्यों में सबसे पहले नंबर पर गुजरात का नाम है, उसके बाद दूसरे पर केरल और पंजाब तीसरे स्थान पर रहे। जहां नीति आयोग की सूची में गुजरात पहले नंबर पर रहा, तो वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश समेत छत्तीसगढ़ और झारखंड सबसे पीछे रहे। इस सूचकांक का उद्देश्य 6 पॉइंट पर आधारित राज्य और केंद्र प्रसार केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग करना है।

यह भी पढ़े … Government Job 2022 : असिस्टेंट एवं ड्राइवर पदों पर निकली भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 21 अप्रैल से पहले करें आवेदन 

छोटे राज्यों की लिस्ट में गोवा सबसे ऊपर रहा तो, वही त्रिपुरा दूसरे और मणिपुर तीसरे स्थान पर रहे। यह लिस्ट बिजली वितरण कंपनियों का प्रदर्शन (Power distribution companies include performance), ऊर्जा की पहुंच (energy access), विश्वसनीयता (reliability), स्वच्छ ऊर्जा (Clean energy), ऊर्जा दक्षता (energy efficiency), टिकाऊ पर्यावरण (sustainable environment )और नई पहल (new initiatives) शामिल करने के आधार पर यह लिस्ट तैयार की जाती है, इसमें कुल 27 संकेतक शामिल हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"