OPS 2023: कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, संसद में सरकार ने दी ये बड़ी जानकारी, 5 राज्यों में पुरानी पेंशन योजना है लागू

pensioners pension

OLD PENSION SCHEME 2023: आगामी चुनावों से पहले देशभर में पुरानी पेंशन योजना को लेकर बहस जारी है। एक तरफ कांग्रेस ने ओपीएस बहाली का समर्थन करते हुए 3 राज्यों में लागू कर दिया है और त्रिपुरा के घोषणा पत्र में भी सत्ता में आते ही इसे लागू करने का ऐलान किया है। वही दूसरी तरफ सत्ता पक्ष भाजपा, भाजपा शासित प्रदेश और केन्द्र सरकार इसे लागू करने के सपोर्ट में नहीं है, हालांकि कर्मचारियों की मांग पर वे इसका विकल्प ढूंढ़ने में जुटे हुए है। इसी बीच लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड (Bhagwat Karad, Minister Of State For Finance) ने ओपीएस पर बड़ी जानकारी दी है।

ओपीएस पर मोदी सरकार (Modi Govt) ने सदन में जानकारी दी है कि देश के 5 राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की राज्य सरकारों ने सूचना दी है, आरबीआई की रिपोर्ट ‘स्टेट फाइनेंस: ए स्टडी ऑफ बजट ऑफ 2022-23’ के अनुसार, राजकोषीय संसाधनों में वार्षिक बचत इस कदम पर जोर देती है, वह अल्पकालिक है ये राज्य आने वाले वर्षों में अनफंडेड पेंशन देनदारियों का जोखिम उठा रहे हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)