ओमिक्रॉन : भारत में भी दस्तक, कर्नाटक में मिले दो मामले

डेस्क रिपोर्ट। देश में कोरोना वायरस के खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। कर्नाटक में दो मरीजों में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। केंद्रीय संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया  कि जिन दो लोगों में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है, दोनों ही कर्नाटक के रहने वाले हैं। इन दोनों ही मरीजों में मामूली लक्षण ही पाए गए हैं और उन्हें क्वारेंटाइन में रखा गया है। उन्होंने कहा कि अब तक दुनिया भर के 29 देशों में 373 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका, इजरायल, जापान जैसे बड़े देश इस लिस्ट में शामिल हैं। अब भारत भी इसमें शामिल हो गया है। कोरोना के इस नए वैरिएंट के चलते स्थिति और बिगड़ गई है।

MPPSC NEWS : मप्र लोक सेवा आयोग ने जारी किया साल 2021-22 का टाइम टेबल।

दुनिया भर में ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर दहशत का माहौल है। यही नहीं इसे लेकर कहा जा रहा है कि यह कोरोना वैक्सीन को भी मात दे सकता है। हालांकि यूरोप के मुकाबले एशिया में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। भारत समेत 11 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में बीते एक सप्ताह में 1.2 लाख ही नए केस मिले हैं, जो पूरी दुनिया के 3.1 फीसदी के बराबर है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से अलग ट्रेंड यहां देखने को मिल रहा है। एक तरफ यूरोप में केसों में इजाफा देखने को मिल रहा है तो इस क्षेत्र में घट रहे हैं।

MP Corona: फिर बढ़े कोरोना के मामले, 13 दिन में 200 पॉजिटिव, सरकार की बड़ी अपील

हालांकि भारत में पिछले कई दिनों से सतर्कता बरतने के केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को आदेश दे दिए थे, और राज्य सरकारों ने सख्ती से इस पर अमल करना भी शुरू कर दिया था, फिर मास्क को अनिवार्य कर दिया गया था। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘फिलहाल दुनिया भर में कोरोना के केसों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है। अकेले यूरोप में बीते एक सप्ताह में दुनिया भर के 70 फीसदी केस पाए गए हैं।’ उन्होंने कहा कि 28 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में यूरोप में 2.75 लाख नए कोरोना केस मिले हैं। इसके अलावा 31 हजार लोगों की मौत दर्ज की गई है। दरअसल ओमिक्रॉन वैरिएंट के इतर भी यूरोप के देशों के अलावा रूस आदि में भी कोरोना के नए केसों में तेजी देखने को मिल रही थी।