Hindi Diwas: भारत ही नहीं कई देशों में बोली जाती है हिंदी, जानें कहां से आया इसका नाम

Hindi Diwas 2023

Hindi Diwas 2023: भारत विविधताओं से भरा हुआ देश है। जहां कई धर्म, संस्कृति और परंपराओं को मानने वाले तथा अलग-अलग भाषाओं को बोलने वाले लोग रहते हैं। हमारे यहां हिंदी, मराठी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल समेत अनेकों भाषाएं बोली जाती है। हिंदी एक ऐसी भाषा है, जिसे न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी बोला जाता है और यह वहां रहने वाले भारतीयों को आपस में जोड़ने का काम करती है। व्यक्ति के जीवन में हिंदी की भूमिका काफी गहरी है यही कारण है कि देश में हिंदी दिवस साल में दो बार मनाया जाता है।

भारत में साल में दो बार हिंदी दिवस मनाया जाता है। पहला जनवरी के महीने में आता है और दूसरा सितंबर में मनाया जाता है। मंडेरिन, स्पेनिश और इंग्लिश के बाद जो चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी ही है। हिंदी के महत्व को बढ़ावा देने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि हिंदी दिवस को मनाने की शुरुआत कब की गई थी और आखिरकार इस भाषा का नाम हिंदी कैसे पड़ा है।

क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस

भारत में हिंदी दिवस मनाए जाने की शुरुआत स्वतंत्रता के बाद से की गई। हालांकि, इसकी नींव 1946 में ही रख दी गई थी। 14 सितंबर को संविधान सभा ने इसे आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार कर लिया था। इसके बाद जब पंडित जवाहरलाल नेहरू प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया। आधिकारिक रूप से हिंदी दिवस मनाए जाने की शुरुआत 1953 में की गई थी।

कैसे पड़ा हिंदी नाम

हिंदी दिवस के बारे में तो आप अच्छी तरह जान गए हैं लेकिन अब यह भी जान लीजिए कि आखिरकार इस भाषा का नाम हिंदी कैसे पड़ा। जानकारी के मुताबिक यह नाम किसी दूसरी भाषा से लिया गया है। फारसी में एक शब्द है हिंद, जिससे हिंदी भाषा का नाम पड़ा और इसका अर्थ सिंधु नदी की भूमि होता है। ऐसा कहा जाता है कि 11वीं शताब्दी के दौरान सिंधु नदी के किनारे जिस भाषा का उपयोग किया जाता था, उसे फारसियों ने हिंदी नाम दिया था।

इन देशों में भी चलती है हिंदी

हिंदी सिर्फ भारत में बोली जाने वाली भाषा नहीं है बल्कि यह दुनिया भर के कई देश में बोली जाती है। फीजी, पाकिस्तान, नेपाल, मॉरीशस, बांग्लादेश, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, सिंगापुर समेत कई ऐसे देश हैं, जहां पर हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे मनाया जाता है हिंदी दिवस

देशभर में हिंदी दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। अंग्रेजी के बढ़ते प्रचलन के बीच हिंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खासतौर पर इस दिन तरह-तरह के कार्यक्रम और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। यह सब हिंदी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News