OPS 2023 : कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, मिलेगा ‘पुरानी पेंशन योजना’ का लाभ, अगस्त-सितंबर तक पूरी करें प्रक्रिया, GPF में ट्रांसफर होगा NPS खाता!

old pension scheme

OPS 2023, Old Pension Scheme : देशभर में लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग देखने को मिल रही है। वहीं कई राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के हित में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया गया है। इधर केंद्र सरकार द्वारा देश कई कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की तैयारी की गई है। इसके लिए डेडलाइन से पहले आवेदन करना अनिवार्य होगा। वही सीआरपीएफ के कुछ जवान और अधिकारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

31 अगस्त तक पूरी करें प्रक्रिया

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें पुरानी पेंशन योजना चुनने का एक मौका दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किया गया था। जिसमें कहा गया है कि 22 दिसंबर 2003 से पहले विज्ञापित या अनुसूचित पदों के लिए केंद्र सरकार की सेवा में शामिल होने वाले कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना में शामिल होने की पात्रता रखते हैं। उन्हें केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम 1972 के तहत पुरानी पेंशन योजना में शामिल होने की पात्रता होगी। हालांकि इसके लिए 31 अगस्त 2023 तक उन्हें विकल्प चुनने का अवसर प्रदान किया गया है। 31 अगस्त से कर्मचारियों को विकल्प का चयन करना अनिवार्य होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi