मंदिर को तोड़ने का आदेश फारसी में लिखा मिला; ASI ने ज्ञानपावी मामले में दर्ज की 839 पन्नों की रिपोर्ट, मंदिर होने के मिले कई सबूत

ज्ञानवापी मामले में मंदिर की ओर से अगुवाई करने वाले वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट की पूरी जानकारी मीडिया के सामने पेश की।

Amit Sengar
Published on -
Gyanvapi Survey

ASI Report on Gyanvapi Survey : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया ने ज्ञानवापी मामले में सर्वे की 839 पन्ना की रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में एएसआई ने विवादित जगह पर मंदिर होने के कई सबूत पेश किए हैं। इतना ही नहीं मंदिर तोड़ने का आदेश और मंदिर बनाने की तारीख तक एएसआई को अपने इस सर्वे में प्राप्त हुई है।

ज्ञानवापी मामले में मंदिर की ओर से अगुवाई करने वाले वकील विष्णु शंकर जैन ने रिपोर्ट की पूरी जानकारी मीडिया के सामने पेश की। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट के अनुसार मस्जिद का ढांचा तैयार करने के लिए मंदिर के अवशेषों का इस्तेमाल ही किया गया है। विष्णु शंकर जैन ने एएसआई की 839 पन्नों की जांच रिपोर्ट का संक्षिप्त विवरण बताते हुए जांच में सामने आए मुख्य बिंदुओं की जानकारी दी।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”