अब इन कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, 6 प्रतिशत DA की बढ़ोत्तरी, सैलरी में होगा इजाफा

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 17 से 28% फीसदी (7th Pay Commission)  बढ़ाने के बाद राज्यों में भी बढ़ोत्तरी शुरु हो गई है। बिहार की नीतिश कुमार सरकार (Bihar government) के बाद अब हिमाचल की जयराम ठाकुर सरकार (Himachal Pradesh Government) ने कर्मचारियों और पेंशनरों को तोहफा दिया है और 6 फीसदी डीए की बढ़ोत्तरी कर दी है।

यह भी पढ़े..MP School: छात्रों के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन लॉटरी से स्कूलों का आवंटन, आज से प्रवेश शुरु

हिमाचल प्रदेश (jairam thakur government)  के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने प्रदेश के ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों और सवा लाख पेंशनरों को महंगाई भत्ते (DA) को 6 प्रतिशत बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है।सरकारी कर्मचारियों (Government Employee) और पेंशनरों को 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते की किस्त जारी होगी। पिछले किस्तें फ्रीज करने की वजह से महंगाई भत्ता (DA Hike) एक जनवरी 2020 से 1 जुलाई 2021 तक लंबित है।इससे सरकार पर 450 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा और प्रदेश के चार लाख कर्मचारी व पेंशनर लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़े.. MP School: छात्रों के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन लॉटरी से स्कूलों का आवंटन, आज से प्रवेश शुरु

बता दे कि केंद्र की मोदी सरकार के कर्मचारियों के डीए बढ़ाए जाने के बाद से ही राज्यों में 7वें वेतनमान के तहत मंहगाई भत्ता बढ़ा जाने की मांग जोर पकड़ रही है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्य है, जिनके कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है वही कई राज्य सरकारों ने इसका ऐलान करना शुरु कर दिया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने राज्य सरकार (Nitish government) ने केंद्र सरकार की तर्ज पर कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों को एक जुलाई, 2021 से मंहगाई भत्ते DA की दर 11 प्रतिशत बढ़ाते हुए 28 प्रतिशत की घोषणा की है।