PM Kisan : किसानों के लिए खुशखबरी, इसी महीने जारी होगी 14वीं किस्त! खाते में आएंगे 2000, अब मोबाइल एप से भी E-KYC, जानें अपडेट

pm kisan

PM Kisan 14th Installment Date : देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र सरकार जून अंत तक करोड़ों किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर कर सकती है।हालांकि फाइनल तारीख को लेकर अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

क्या है योजना, क्या कहता है नियम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजना है, इसके तहत सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये 3 किस्तों में सालाना दिए जाते है। हर 4 महीने में किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है। योजना के नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि 14वीं किस्त 15 जून के बाद कभी भी जारी हो सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)