PM Kisan 2024 : करोड़ों किसानों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज, फिर खाते में आएंगे दो-दो हजार,तुरंत निपटा लें ये काम, इस दिन जारी होगी 17वीं किस्त!

मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत साल में 6000 रुपये भूमिधारी किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है। यह रकम 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीनों में दी जाती है।

pm kisan yojana

PM Kisan Yojana 17th Installment Date : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर चार महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत के नागरिक है।अबतक 16वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब 17वीं किस्त का इंतजार है।

क्या मई या जून में आएगी PM KISAN की 17वीं किस्त?

  • पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। चुंकी मई से जून के बीच लोकसभा चुनाव की वोटिंग चलेगी और आचार संहिता लागू है, ऐसे में संभावना है कि जून महिने में अगली किस्त भेजी जा सकती है।
  • 4 जून को नतीजे आ जाएंगे और फिर नई सरकार का गठन होगा, हालांकि चुनाव आयोग से अनुमति लेकर मोदी सरकार जल्दी भी किस्त जारी कर सकती है, ताकी चुनाव में इसका लाभ मिल सके । फिलहाल फाइनल तारीख को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, किसान अपडेट के लिए PM KISAN की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

फटाफट निपटा लें ये 3 काम, वरना अटक जाएंगे 2000 रुपए

  • पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर एक मैसेज शो हो रहा है जिसमें लिखा है कि PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।
  • किसी भी सवाल का जवाब पाने के मामले में, लाभार्थी पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर-1555261 और 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।  पीएम किसान योजना के आधिकारिक ईमेल पते – pmkisan-ict@gov.in के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

3 तरह से किसान कर सकते है eKYC

  • OTP बेस्ड eKYC – किसान पीएम किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए यह केवाईसी पूरी करा सकते हैं। इसमें आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा। अब ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन में ई-केवाईसी पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और पासवर्ड दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • बायोमैट्रिक बेस्ड eKYC – यह मोड कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) और स्टेट सेवा केंद्र पर उपलब्ध है। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड और आधार लिंक्ड फोन नंबर के साथ अपने पास के सीएससी सेंटर पर जाना होगा। वहां आप बताया गया फॉर्म भरें। वहां, सीएससी ऑपरेटर आपका बायोमैट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी पूरा करा देगा।
  • फेस ऑथेंटिकेशन बेस्ड eKYC- इसमें पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए आप अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए आप ऐप स्टोर से पीएम किसान मोबाइल ऐप और आधार फेस आरडी ऐप डाउनलोड करें। ऐप खोलकर पीएम किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए लॉग-इन करें। अब आप बेनिफिसरी स्टेटस पेज पर चले जाएंगे। ई-केवाईसी पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपने फेस को स्केन कर लें। इस तरह ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।

PM Kisan Yojana लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

स्टेप 1: सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
स्टेप 2 : इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Farmers Corner ऑप्शन मिलेगा। इसमें दिख रहे बॉक्स में से Beneficiary Status ऑप्शन पर टैप करें।
स्टेप 3 : अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करें
स्टेप 4 : अगर आपका फोन नंबर पहले से रजिस्टर नहीं है तो रजिस्टर करें। आपके फोन पर आने वाले OTP को एंटर करें
स्टेप 5: इसके बाद Get Data पर क्लिक करें ।अब आपको स्क्रीन पर अपने अकाउंट का स्टेटस दिख जाएगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)