PM Kisan : करोड़ों किसानों के लिए अपडेट, योजना में हुआ ये बदलाव, इस दिन आएगी 14वीं किस्त! जल्द खाते में आएंगे 2000, क्या पति-पत्नी को मिलेगा लाभ?

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

PM Kisan 14th Installment Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।  अगली किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुलाई के दूसरे हफ्ते तक किसानों के खाते में 14वीं किस्त भेजी जा सकती है। इसके तहत क‍िसानों के खाते में 2000-2000 रुपए डीबीटी के जर‍िये ट्रांसफर किए जाएंगे। हालांकि फाइनल तारीख को लेकर सरकार की तरफ से अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नही की गई है।

इन दिन आ सकती है 14वीं किस्त

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के पात्र किसानों को साल में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। यह आर्थिक मदद 2000 रुपये की 3 किस्तों के रूप में दी जाती है। अब तक योजना की 13 किस्तें लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है और किसानों को 14 वीं किस्त का इंतजार है।योजना के नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। वही  13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को जारी हुई थी,  ऐसे में संभावना है कि 14वीं किस्त जुलाई के दूसरे वीक में कभी भी जारी हो सकती है।चुंकी हर किस्त के बीच 4 महीने का गेप होता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)