PM Kisan : किसानों के लिए अच्छी खबर, बैंक खाते में आएंगे 15 लाख, ऐसे उठाएं योजना का लाभ, जानें नियम-प्रक्रिया और पात्रता

farmers

PM Kisan FPO Scheme : किसानों के लिए खुशखबरी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बाद अब किसान पीएम किसान एफपीओ स्कीम  का भी लाभ उठा सकते है, इसके तहत किसानों 15 लाख मिलेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत सरकार की राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.enam.gov.in पर विजिट कर सकते है।

दरअसल, देश में किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई शानदार स्कीम्स का संचालन कर रही हैं। इसमें पीएम किसान एफपीओ योजना भी शामिल है।इस स्कीम के जरिए सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। इस योजना के तहत 11 किसानों के समूह यानी फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (FPO/FPC) को खेती-किसानी संबंधित तमाम बिजनेस सेटअप के लिए 15 लाख रुपये की सहायता राशि देती है। साल 2024 तक इस पर 6865 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सरकार हर FPO किसानो को 5 साल के लिए सरकारी समर्थन दिया जायेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)