PM Kisan: 12 करोड़ किसानों को जल्द मिलेगा तोहफा, इस दिन खाते में आएंगे 2000! 12वीं किस्त पर आई बड़ी अपडेट

दशहरे-दिवाली से पहले किसानों को 12वीं किस्त का तोहफा मिल सकता है और पीएम मोदी खातों में 2000-2000 की राशि जारी कर सकते है।

pm kisan

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के 12 करोड़ लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दशहरे-दिवाली से पहले किसानों को 12वीं किस्त का तोहफा मिल सकता है और पीएम मोदी खातों में 2000-2000 की राशि जारी कर सकते है हालांकि इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।अगली किस्त के लिए पीएम किसान पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर भी अपडेट चेक करते रहे।

यह भी पढ़े..Bank Holiday 2022: अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, कई काम होंगे प्रभावित! चेक करें पूरी लिस्‍ट

योजना के नियम तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है। वहीं, तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि इसी हफ्ते किस्त जारी हो सकती है।पहले कयास लगाए जा रहे थे कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 30 सितंबर तक ट्रांसफर कर देगी, लेकिन किस्त नहीं आई। अब कहा जा रहा है कि आज 2 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर या फिर 24 अक्टूबर से पहले कभी भी 12वीं किस्त की जा सकती है या फिर पीएम मोदी इसकी डेट का ऐलान कर सकते है।

पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा उठाने के ल‍िए रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों को eKYC कराना (eKYC is MANDATORY for PMKISAN Registered Farmers) जरूरी है, हालांकि वेबसाइट से ई-केवाईसी को कराने लेकर समय सीमा के अपडेट को हटा लिया गया है, लेकिनअब भी ई-केवाईसी कराना पूरी तरह से अनिवार्य हैं। अगर आप उन किसानों में शामिल हैं जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं की है तो वे पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े..खुशखबरी: लाखों कर्मचारियों को दशहरे से पहले मिलेगी सौगात, प्रस्ताव को मंजूरी, खाते में आएंगे 18000 रुपए

राशन कार्ड नंबर दर्ज करना भी अनिवार्य हो गया है। राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी।वही अब लाभार्थी पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपने स्टेटस की जांच नहीं कर पाएंगे। अब स्टेटस देखने के लिए लाभार्थियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा। इससे पहले किसान अपने मोबाइल आधार नंबर से स्टेटस की जांच कर सकते थे ।

योजना के बारे में

केंद्र सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये देती है। योजना के तहत हर साल करीब 12.50 करोड़ किसानों 6000 रुपए दिए जाते है।यह राशि 3 किस्तों में किसानों के खाते में भेजी जाती है और हर किस्त में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

दिक्कत हो तो यहां करें संपर्क

माना जा रहा है कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त अब अक्टूबर महीने में ही आएगी।इस बीच अगर आपको इस योजना संबंधी कोई शिकायत या परेशानी हो तो पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं।

PM Kisan-चेक करें ताजा अपडेट्स

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर Farmer Corner के नीचे Beneficiary List का ऑप्शन दिखेगा।
  • इस पर क्लिक करें, इसके बाद नया पेज खुलेगा, उसमें पहले राज्य, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।
  • यहां मांगी गई सभी जानकारियां भरें और Get Report पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी, इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है।
  • बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट करें।