PM Kisan : 13वीं किस्त की राशि का इंतजार होगा खत्म, खाते में आएंगे 2000 रूपए, करोड़ों किसानों को होगा लाभ, खाते में नहीं आ रही राशि तो करें यह काम

Kashish Trivedi
Published on -
PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

PM Kisan 13th Installments : करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है। 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसानों को जल्दी ही 13 किश्त की राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी की जा रही है। माना जा रहा है कि इस महीने या अगले महीने होली से पहले मोदी सरकार किसानों के खाते में राशि भेज सकती है। हालांकि अभी तक इस को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। वहीं पीएम किसान योजना के लाभार्थी को ₹6000 रूपये 3 समान किस्तों में उपलब्ध कराए जाते हैं।

ईकेवाईसी अनिवार्य 

हालांकि पीएम किसान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने ईकेवाईसी का काम पूरा कराया है। वैसे किसान, जिनका ईकेवाईसी नहीं हुआ है। उनके खाते में पहली किस्त की राशि अटक सकती है। ऐसे में जल्द से जल्द केवाईसी का काम पूरा कर ले।

इससे पहले अपात्र किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिस्ट से बाहर किया गया था। ऐसे कई किसान थे जो धांधली यह गड़बड़ी कर सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे। ऐसे में ईकेवाईसी को अनिवार्य किया गया है। फिर भी किस्त के लाभ से वंचित ना होने के लिए किसानों को ईकेवाईसी कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए किसान खुद जन सेवा केंद्र पर जाकर ही ऑनलाइन भी इस योजना के लिए केवाईसी का काम पूरा कर सकते हैं।

दो-दो हजार तीन समान किस्तों में होंगे भुगतान 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में दो दो हजार करके तीन किस्तों में ₹6000 उपलब्ध कराए जाते हैं। पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच अपनी दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच वहीं तीसरी किस्त की राशि 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में भुगतान की जाती है।

खाते में नहीं आ रही राशि तो करें ये उपाय 

वही ऐसे किसान जिनके खाते में राशि आनी रुक गई है। वहीं जिन की अगली किस्त नहीं आ रही है। ऐसे किसान पोस्ट ऑफिस प्रज्ञा केंद्र में जाकर ईकेवाईसी और आधार लिंक करा सकते हैं। वही जो नए लाभार्थी इसका लाभ लेना चाहते हैं वह भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा कर ईकेवाईसी करवाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News