राहुल गांधी ने फिर दोहराई जातिगत जनगणना की बात, बोले- हम 50% की आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे

राहुल गांधी ने आगे लिखा-  "इसीलिए हम दो ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहे हैं - जातिगत गिनती, आर्थिक मैपिंग, जिसके आधार पर हम 50% की आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे। यह कदम देश का X-Ray कर सभी को सही आरक्षण, हक़ और हिस्सेदारी दिलाएगा। इससे न सिर्फ गरीब के लिए सही नीतियां और योजनाएं बनाई जा सकेंगी बल्कि उन्हें पढ़ाई, कमाई और दवाई के संघर्ष से उबार कर विकास की मुख्यधारा से जोड़ा भी जा सकेगा।

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi caste census : राहुल गांधी जातिगत जनगणना को इस देश के लिए जरूरी बता रहे हैं और पिछले लंबे समय से इसके लिए माहौल बना रहे हाँ उनकी पार्टी ने तो वादा भी कर दिया है कि उनकी सरकार केंद्र में आती है तो वे जातिगत जनगणना अवश्य कराएँगे जिससे मालूम चल सके कि इस देश में गरीब, दलित, पिछड़ा, आदिवासी कितना हैं और क्या उन्हें उस हिसाब से हक़ मिल रहा है ?

17 मार्च को महाराष्ट्र में समाप्त होगी भारत जोड़ो न्याय यात्रा 

राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं कल शुक्रवार को उनकी यात्रा का गुजरात में दूसरा दिन था जहाँ  राहुल का जोरदार स्वागत हुआ, राहुल में महिला दिवस के मौके पर केक भी काटा, राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 17 मार्च को महाराष्ट्र में समाप्त होगी, पिछली यात्रा की तरह इस यात्रा में भी राहुल महंगाई, बेरोजगारी पर अटैक कर रहे हैं, इस बार उन्होंने जातिगत जनगणना के मुद्दे को हाईलाईट किया है, इस बार गरीब, दलिर, ओबीसी, आदिवासी वर्ग की बात राहुल गांधी ज्यादा कर रहे हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....