Rajasthan Weather :राज्य में हीटवेव का अलर्ट, 23 जिलों में आने वाले 3 दिन भीषण गर्मी की चेतावनी, तापमान बढ़कर होंगे 45 डिग्री, चलेगी गर्म हवाएं, जानें IMD पूर्वानुमान

Rajasthan Weather

IMD Rajasthan Weather  :  राजस्थान में बारिश और आंधी तूफान का दौर थम गया है। इसके साथ ही गर्मी के तीखे तेवर आ रहे हैं। दरअसल हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। सभी जिलों में चिलचिलाती धूप और गर्म हवा का असर देखने को मिलेगा। तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

रेगिस्तानी इलाके में 30 जिलों में तापमान 46 फीसद तक मौसम का पूर्वानुमान जताया गया है। 3 दिन बाद सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का भी ज्यादा असर राजस्थान पर नहीं पड़ेगा। वही राजस्थान के कई जिलों में भारी तापमान वृद्धि से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। गर्म हवा की रफ्तार भी काफी तेज बताई जा रही है। 7 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। 20 तारीख तक तापमान में इजाफा देखा जाएगा। हालांकि 20 के बाद तापमान स्थिर रिकॉर्ड किया जाएगा।

हीटवेव चलने का पूर्वानुमान

इसके साथ ही प्रदेश के पश्चिमी बेल्ट के जिलों में इस सप्ताह हीटवेव चलने का पूर्वानुमान जताया गया। बाड़मेर, जोधपुर के अलावा बीकानेर, जैसलमेर, जालौर में मध्यम से गर्म हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं धौलपुर और डूंगरपुर में भी तापमान 43 डिग्री रिकार्ड किया जाएगा। कोटा, भीलवाड़ा, वनस्थली में भी तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है।

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली की बात करें तो पाकिस्तान से चल रही तेज गर्म हवा के कारण इनका असर सीमावर्ती क्षेत्रों में भी देखने को मिलेगा। अगले 2 दिन गर्म हवा के साथ अधिकतम तापमान में भी वृद्धि देखी जा सकती है। बंगाल की खाड़ी में उठ रहे तूफान का कोई अत्यधिक असर प्रदेश के मौसम पर नहीं पड़ेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News