Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, खाते में भेजी जाएगी राशि, राशन किट का वितरण संभव, 30 सितंबर तक पूरी करें यह प्रक्रिया, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Updated on -
Ration card

Ration Card, Ration card Update : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है। सरकार द्वारा अन्न भाग्य योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को रुपए हस्तांतरित किए जा रहे हैं। हालांकि इसके लिए राशन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।

कहते में भेजी जाएगी राशि

कर्नाटक सरकार द्वारा अन्न भाग्य योजना के तहत राशन कार्ड धारकों के खाते में नगद राशि हस्तांतरित करने का फैसला लिया गया है। इसी बीच कर्नाटक के तुमकुर जिला कलेक्टर के श्रीनिवास ने कहा कि इस योजना के तहत तुमकुर जिले के 5 लाख से अधिक हितग्राहियों के खाते में नकद हस्तांतरण के माध्यम से 30 करोड़ 42 लाख 17 हजार रुपए हस्तांतरित किए जाएंगे।

आधार-राशन कार्ड लिंक

केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड हितग्राहियों को राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए एक बार फिर से समय सीमा को बढ़ाया गया है। सरकार द्वारा स्कूलिंग करने के लिए आखिरी तिथि 30 सितंबर 2023 तय की गई है। 30 सितंबर तक इस प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य होगा। जो भी नागरिक अंत्योदय अन्न योजना के तहत फायदा उठा रहे हैं। उन सभी को अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करना बेहद जरूरी है। मुफ्त में भी यह काम में नजदीकी राशन ऑफिस से किया जा सकता है।

राशन किट वितरित करने की योजना तैयार

वहीं केरल सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड को ओणम राशन किट वितरित करने की योजना तैयार की जा रही है। इस संबंध में अंतिम निर्णय बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा।

2022 में 500 करोड़ रुपए से सरकारी खर्च पर 90 लाख राशन कार्ड धारकों को ओणम किट का वितरण किया गया था। इस साल कार्ड धारकों की संख्या 93.76 लाख हो गई है। हालांकि यह कीट केबल पीले राशन कार्ड धारकों तक ही सीमित रह सकती है। ऐसे में 5.87 लाख कीट के लिए कुल ₹30 करोड़ रुपए तक खर्च किए जा सकते हैं।

वहीं यदि पिंक राशन कार्ड धारकों को इसमें शामिल किया जाता है तो खर्च 200 करोड़ रुपए से अधिक होगा और इसके तहत 35.52 लाख हितग्राहियों को राशन किट का वितरण किया जा सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News