Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, मुफ्त राशन सहित मिलेगा अतिरिक्त अनाज, 3 गैस सिलेंडर होंगे उपलब्ध, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे थे तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। केंद्र राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों की लगातार नए फैसले ले रही है। इसी बीच अब अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है।

तीन गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे

अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को सिलेंडर का लाभ मिलेगा। दरअसल उत्तराखंड में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर निकल कर सामने आई है। पिछले वित्तीय वर्ष की तरह इस बार भी उन्हें तीन गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे।

हल्द्वानी के डीएम धीराज गब्रियाल ने कहा कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को वित्तीय वर्ष 2023 में अप्रैल से जुलाई के मध्य पहले और अगस्त से नवंबर के मध्य दूसरे सिलेंडर का लाभ मिलेगा जबकि दिसंबर और मार्च के बीच तीसरे सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। वही सिलेंडर भरवा के समय कार्ड धारकों को पैसा देना होगा। बाद में उनके खाते में पैसे वापस किए जाएंगे।

मामले में जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार दुग्गल का कहना है कि जिले के समस्त अंत्योदय राशनकार्ड धारियों की मैपिंग की जा चुकी है। राशन कार्ड धारकों को पहले अपनी गैस एजेंसी में पैसा जमा कर सिलेंडर लेना होगा। बाद में उनके खाते में डीवीटी के माध्यम से उन्हें पैसे वापस किए जाएंगे। इसके साथ ही यदि अंत्योदय कार्डधारक 4 महीने में सिलेंडर रिफिल नहीं करवाते हैं तो उपभोक्ता के निशुल्क कोटा को स्वत ही समाप्त कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं जिला पूर्ति अधिकारी ने स्पष्ट किया है कि जिन अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के पास गैस कनेक्शन नहीं है। उन्हें कनेक्शन लेना होगा। इसके बाद ही उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।

मोबाइल एप लांच

साथ ही भारत सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत द्वारा सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए “मेरा राशन” नाम के एक मोबाइल एप लांच किए गए हैं। इस ऐप के बारे में काफी कम लोग जानते हैं। इस ऐप के जरिए एक शहर से दूसरे शहर जाने वाली राशन कार्ड धारक अब कहीं से भी राशन ले सकेंगे। “मेरा राशन” ऐप के जरिए करोड़ों राशन कार्ड धारक घर बैठे अपने राशन से जुड़ी जानकारी भी फोन पर पा सकेंगे।

इस ऐप के जरिए यूजर्स को परिवार के सदस्यों को जोड़ने और हटाने की सुविधा दी जाएगी। ऐप के माध्यम से राशन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। वहीं राशन उनके घर पर वितरित किया जा सकेगा आसपास की राशन दुकान की जानकारी भी उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी। “मेरा राशन एप” यूजर्स को उनके पास स्थित राशन की दुकानों के बारे में जानकारी मिल सकती है। इस ऐप की मदद से पिछले 6 महीने के आपके लेनदेन के डिटेल भी आपको प्राप्त हो सकते हैं। आपकी मदद से आप यह भी जानेंगे कि आपको अब तक कितना राशन मिला है और राशन वितरण की शुरुआत कब से होने वाली है।

तमिलनाडु : महत्वपूर्ण संदेश जारी

चेन्नई सरकार द्वारा नई तैयारी की गई है। इसके तहत तमिलनाडु राशन कार्ड धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश जारी किया गया है। उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की गई है। अधिसूचना के तहत तमिलनाडु में उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से चावल दाल उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं राशन कार्ड के माध्यम से सरकार पोंगल होगी और अन्य कल्याणकारी योजना सहित वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही है।

दूसरी और राशन परिवार कार्ड में नाम जोड़ने का विलोपन सुधारने परिवार कार्ड के लिए आवेदन के अनुसार ने परिवार नामकरण के लिए आवेदन करने सेलफोन पंजीकरण संख्या बदलने के लिए आदि भी सरकार ने कदम उठा रही है। सरकारी विभाग के सचिव राधाकृष्णन ने पिछले सप्ताह मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि 1 साल के भीतर सभी राशन कार्ड दुकानों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अनुकरणीय उपाय किए जा रहे हैं।

इसी बीच एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि सभी के लिए खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तमिलनाडु सरकार परिवार को सार्वजनिक वितरण योजना के माध्यम से आवश्यक वस्तुएं प्रदान कर रहे हैं। कार्ड धारकों को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से वितरण किया जाएगा। कुछ लोग अधिक लाभ कमाने के उद्देश्य वितरण आवश्यक वस्तु को अवैध रूप से नकली बाजार में बेच रहे हैं। जमाखोरों और तस्करी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हम संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कर उसे रिमांड पर लिए जाने की तैयारी की जा रही है।

ग्रीन राशन कार्ड योजना 25 अप्रैल से शुरू

झारखंड के देवघर जिले में ग्रीन राशन कार्ड योजना 25 अप्रैल से शुरू हो गई है। उपायुक्त मंजूनाथ भजन श्री ने खुद पीडीएस दुकानों पर जाकर अपने हाथ से कार्ड धारकों के बीच थैली में पैक 155 किलो चावल वितरण किया है। जिले में शुरू इस योजना को चावल वितरण दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। सभी पीडीएस दुकानों पर कार्ड धारकों को ₹1 की दर से थैला में पैकिंग 5 किलो चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। नवंबर 2022 का आवंटन फिलहाल शुरू किया गया। इस वजह से प्रति किलो की दर से चावल कार्ड धारकों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जनवरी 2023 का आवंटन प्राप्त होने पर मुफ्त में अनाज राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा।

इस योजना की शुरुआत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि पैकिंग अनाज वितरण किए जाने से कार्ड धारकों को सुविधा होगी। पीडीएस दुकानदारों द्वारा कार्ड धारकों को कम अनाज देने की पूर्व में शिकायत मिला करती थी। नई व्यवस्था से शिकायत का मौका नहीं मिलेगा। वही राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार द्वारा व्यवस्था की गई है।

गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को 2020 में शुरू किया गया था। योजना का उद्देश्य राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाकर प्रति 1 किलो की दर से गरीबों को अनाज उपलब्ध कराना था। जनवरी 2023 में केंद्र सरकार ने इस योजना में संशोधन कर अनाज वितरण को मुक्त कर दिया है। अब 2020 की यह योजना अभी देवघर में शुरू हुई है। जिसका लाभ लाखो हितग्राहियों को मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News