राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, सस्ते दर पर उपलब्ध होंगे सरसों तेल, नवंबर तक मिलेगा अतिरिक्त अनाज का लाभ, ई-केवाईसी के लिए अंतिम तिथि आज

Ration card

Ration card, Ration card Benefit :राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। यदि आप भी राशन कार्ड धारक है और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है।

त्रिपुरा सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। ऐसे में राज्य के लोगों को किए गए वादे का पालन करते हुए राशन वितरण की दुकानों पर सस्ते में सरसों के तेल का वितरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के मंत्री द्वारा जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि लक्ष्मी पूजा समारोह से पहले सभी राशन कार्ड धारकों को सस्ती कीमत पर 1 लीटर गुणवत्ता वाले सरसों के तेल के वितरण की व्यवस्था की गई है। जिसका लाभ राशन कार्ड हितग्राहियों को मिलेगा।

मंत्री सुशांत चौधरी द्वारा की गई इस घोषणा के बाद राशन कार्ड हितग्राहियों को कई अन्य अनाज भी सस्ते दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आम लोगों के कल्याण की दिशा में लगातार काम कर रही है। सरकारी उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से रियायती मूल्य पर सरसों के तेल का वितरण जनता के कल्याण की दिशा में अच्छा कदम माना जा रहा है। मंत्री ने स्पष्ट किया है कि दीवाली त्योहार से पहले उपभोक्ताओं को राज्य की हर राशन की दुकानों के माध्यम से रियायती मूल्य पर सरसों का तेल उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी प्रक्रिया अभी शुरू कर दी गई है। इसके लिए निर्देश भी दिए गए हैं।

हिमाचल के राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। जिन राशन कार्ड को द्वारा अभी तक आधार वेरिफिकेशन मोबाइल अपडेट करवाने का कार्य नहीं किया गया, वह आज राशन कार्ड के लिए केवाईसी करवा सकते हैं। आज केवाईसी के लिए अंतिम तारीख है। 31 अक्टूबर के बाद यह प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। इसके बाद राशन कार्ड धारकों के लिए इसे अस्थाई रूप से बंद किया जाएगा और उचित मूल्य की दुकानों पर राशन मिलना बंद हो जाएगा। उन्हें राशन लेने में खासी परेशानी आ सकती है। आधार वेरिफिकेशन के बाद ही दोबारा डिपो से राशन मिल सकेगा। हालांकि सरकार द्वारा स्पष्ट किया गया 5 साल से छोटे बच्चों का ई केवाईसी करवाना अनिवार्य नहीं है।

जानकारी देते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामूली विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि उचित मूल्य की दुकान से राशन का सही तरह से वितरण और प्रक्रिया में पूरी तरह से पारदर्शिता लाने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से वेरीफाई किया जा रहा है। ई केवाईसी के जरिए सुनिश्चित किया जाएगा कि राशन कार्ड में दर्ज उपभोक्ता का नाम जन्म तिथि और लिंग आधार जो डाटा के अनुसार ही किया गया है। ऐसे में डेडलाइन 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। डेडलाइन से पहले इस प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी घोषणा की गई है। राशन कार्ड आधारित परिवारों को 30 नवंबर तक सब्सिडी वाली दाल उपलब्ध कराई जाएगी। देश के गरीब लोगों की मदद के लिए सरकार द्वारा राशन योजना लागू की गई। राशन कार्ड धारक पर के परिवार को न केवल केंद्र, प्रदेश सरकार की भी सहायता उपलब्ध है। खाद्यान्न के अलावा आर्थिक सहायताएं भी उपलब्ध कराई जा रही है। आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राशन की दुकानों के लिए महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की गई है। जिसके तहत नवंबर महीने से सभी हितग्राहियों को दाल दी जाएगी। सार्वजनिक वितरण योजना के माध्यम से कार्ड धारक दाल का लाभ ले सकेंगे। नवंबर से हितग्राहियों को 1 किलो की दर से अनाज उपलब्ध कराया जाएगा।

इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन

केंद्र सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत कई अपात्र लोग मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं। जिस पर अब सरकार द्वारा बड़ी कार्रवाई की जा रही है। एनएफएसए से मिली जानकारी के मुताबिक जो भी कार्य द्वारा इनकम टैक्स भरते हो, फ्री राशन लेने के पात्र नहीं है। उन सभी लोगों को फ्री राशन सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा। सरकारी जानकारी के मुताबिक जिन भी लोगों के पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन है, उन लोगों को मुफ्त राशन का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा हर साल करीब 3 लाख से ज्यादा पैसे कमा रहे हितग्राही को भी यह सुविधा नहीं दी जाएगी। अपात्र राशन कार्ड धारकों के कार्ड रद्द करने की तैयारी शुरू की जा रही है।

बजा दे कोरोना काल में सरकार ने गरीबों की मदद के लिए फ्री राशन सुविधा को शुरू किया था। देश भर में करीब 80 करोड लोग फ्री राशन वाली सुविधा का फायदा ले रहे हैं। सरकार द्वारा राशन की तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है जल्द इसे और आगे बढ़ाया जा सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News