School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, भारी बारिश के चलते अवकाश घोषित, इतने दिन और बंद रहेंगे स्कूल

ओडिशा के पुरी जगन्नाथ धाम में इस वर्ष रथयात्रा दो दिन निकाली जाएगी, ऐसे में मोहन चरण माझी सरकारी ने 7 एवं 8 जुलाई को सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज बंद रखने का ऐलान किया है।

school news

School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। भारी बारिश के चलते कई राज्यों में आज 6 जुलाई को शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है। 7 जुलाई को रविवार है, ऐसे में अब 8 जुलाई को स्कूल खुलने का अनुमान है। अन्य राज्यों में भी रथयात्रा, उपचुनाव और मानसून ब्रेक के चलते अलग अलग तारीख को अलग अलग स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है।

इसके अलावा जुलाई 2024 महीन में भी 4 शनिवार और 4 रविवार है , ऐसे में कुछ स्कूलों में शनिवार को हॉफ डे रहता है तो कुछ में आखिरी शनिवार को छुट्टी मिल जाती है। इस तरह जुलाई में भी छात्रों को वीकेंड पर छुट्टी का लाभ मिलेगा।

भारी बारिश के चलते इन राज्यों में आज स्कूल बंद

  • आज 6 जुलाई को भारी बारिश के चलते  यूपी के लखीमपुर सीतापुर गोरखपुर, आजमगढ़ और संत कबिर नगर क सभी प्राइवेट और शासकीय विद्यालयों में कक्षा 8वीं तक के लिए कक्षाओं का संचालन नहीं किया जाएगा।सभी तहसील और संबंधित विभाग को इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। कोई विद्यालय इस आदेश की अवहेलना करता है तो आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के अंतर्गत उनके विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
  • आज मणिपुर के सभी स्कूलों और दक्षिण कन्नड़ जिले में आंगनवाड़ी, स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया है। इस संबंध में कन्नड़ जिला उपायुक्त मुल्लई मुहिलान ने आदेश भी जारी कर दिया है।
  • उत्तराखंड गढ़वाल मंडल में रुद्रप्रयाग पौड़ी, कुमाऊं मंडल में बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जिले के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय, निजी विद्यालयों एवं समस्त ऑगनबाड़ी केन्द्रों में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत एक दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है।
  • ओडिशा के पुरी जगन्नाथ धाम में इस वर्ष रथयात्रा दो दिन निकाली जाएगी, ऐसे में मोहन चरण माझी सरकारी ने 7 एवं 8 जुलाई को सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज बंद रखने का ऐलान किया है।
  • हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीट- देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ और पंजाब की जालंधर विधानसभा सीट, बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र और मंगलौर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के चलते 10 जुलाई को स्कूल-कॉलेज और फैक्ट्री में छुट्टी रहेगी ।
  • गर्मी के चलते कश्‍मीर घाटी में भी शिक्षा विभाग ने कश्मीर डिवीजन में आने वाले सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूल 8 जुलाई से 17 जुलाई तक छुट्टियों की घोषणा की गई है। यदि आवश्यकता हुई तो छात्रों के लिए ऑनलाइन क्‍लास भी उपलब्‍ध कराई जाएंगी।
  • हिमाचल प्रदेश के समर क्लोजिंग स्कूल में 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगा। जिला कुल्लू में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून ब्रेक रहेगा और विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 22 जुलाई से 29 जुलाई तक मानसून की छुट्टियां होंगी।इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News