पृथ्वी से टकराएगा Solar Storm! 16 लाख KMPH रफ्तार से बढ़ रहा आगे, इन पर डाल सकता है असर

Solar Storm

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पृथ्वी (Earth) पर एक बार फिर खतरा मंडराता हुआ दिखाई दे रहा है।इसका कारण अतंरिक्ष से धरती की ओर तेज गति के साथ आता भीषण और शक्तिशाली सौर तूफान (Solar Storm 2021) है, जो 1609344 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। संभावना जताई जा रही है कि यह रविवार-सोमवार के बीच कभी भी धरती से टकरा सकता है, जिसके चलते कई सैटेलाइट सिग्नल प्रभावित हो सकते है।

MP Weather Alert: मप्र के13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, यहां बिजली गिरने के भी आसार

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इसके कारण सैटेलाइट सिग्नल बाधित (Solar Storm Effects) हो सकते हैं। विमानों की उड़ान, रेडियो के सिग्नल और मौसम पर भी प्रभाव पड़ सकता है। संभावना जताई जा रही है कि इस सौर तूफान की वजह से पूरी दुनिया में बिजली (Electricity) गुल हो सकती है। Mobile, TV, Radio आदि तमाम इलेक्ट्रोनिक उपकरण काम करना बंद कर देंगे। वहीं जो लोग उत्तरी या दक्षिणी अक्षांशों पर रहते हैं, उन्हें रात के वक्त खूबसूरत ऑरोरा दिखाई दे सकता है। ऑरोरा ध्रुव के पास रात के समय आसमान में चमकने वाली रोशनी को कहते हैं ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)