राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब इन्हें भी मिलेगा पेंशन का लाभ, खाते में आएगी इतनी राशि, जानें डीए-भत्ते पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

State Government : उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने पेंशन को लेकर बड़ा फैसला किया है। उत्तराखंड सरकार ने राज्य आंदोलनकारियों की मृत्यु के बाद अब आश्रितों को भी पेंशन देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस फैसले से अब उन आश्रितों को भी पेंशन का लाभ मिलेगा जिन आंदोलनकारियों की मृत्यु पेंशन स्वीकृत होने से पूर्व हो गई थी और उनके आश्रित अभी तक पेंशन का लाभ नहीं ले पा रहे थे।

जानें कितनी मिलेगी पेंशन

गृह विभाग के मुताबिक, राज्य आंदोलन के दौरान सात दिन जेल में रहे या राज्य आंदोलन के दौरान घायल आंदोलनकारियों से भिन्न चिह्नित हुए सभी राज्य आंदोलनकारियों जिनकी मृत्यु एक जून 2016 के क्रम में पेंशन स्वीकृत होने से पहले हो चुकी हो, के आश्रित (पति-पत्नी) को भी 4500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।इस आदेश के बाद राज्य आंदोलन के दौरान सात दिन जेल गए अथवा घायल हुए आंदोलनकारियों से इतर चिह्नित आंदोलनकारियों के आश्रित पति या पत्नी भी अब पेंशन के हकदार हो गए हैं। यह पेंशन उन्हीं आश्रितों को मिलेगी, जिन आंदोलनकारियों की मृत्यु एक जून, 2016 से पहले हो चुकी है। उन्हें प्रतिमाह 4500 रुपये पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। इन आश्रितों को अभी तक पेंशन के दायरे में नहीं लिया गया था।

मिलेगी 4500 रुपए पेंशन

गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से चयनित राज्य आंदोलनकारियों को वर्ष 2016 में प्रतिमाह 3100 रुपए पेंशन देने का निर्णय लिया गया था। इस संबंध में शासनादेश संख्या-533/बीस-4/2016-3(1)/2009 दिनांक 01.06.2016 जारी किया गया था। इसके बाद वर्ष 2021 में सरकार ने यह राशि बढ़ाकर 4500 रुपए कर दी थी।पहले यह आश्रित पेंशन 3100 रुपये प्रतिमाह थी। 17 दिसंबर, 2021 के शासनादेश में पेंशन राशि को बढ़ाकर प्रतिमाह 4500 रुपये किया गया है।

बढ़ सकता है 4 फीसदी महंगाई भत्ता

  1. केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ने के बाद राज्यों में भी DA की दरों में इजाफा होना शुरू हो गया है। अबतक राजस्थान, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, असम और हरियाणा में कर्मचारियों का DA बढ़कर 46 फीसदी हो गया, वही एमपी और उत्तराखंड में भी जल्द महंगाई भत्ते में वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है।
  2. हाल ही में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने कार्मिकों का डीए केन्द्रीय कर्मचारियों की भांति 38% से बढाकर 42% किए जाने को लेकर अपर मुख्य सचिव से सचिवालय में मुलाकात की थी, इसके बाद अपर मुख्य सचिव (वित्त) आनन्दवर्धन से भी मुलाकात की, जिसके बाद अपर मुख्य सचिव (वित्त) ने वित्त विभाग के अधिकारियों से DA बढाए जाने के लिए पत्रावली तत्काल प्रस्तुत किए जाने के लिए निर्देशित किया था, ऐसे संभावना जताई जा रही है कि जल्द कर्मचारियों के DA में भी वृद्धि की जा सकती है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News