पंजाब के पास है ये 5 Famous Hills, यहां मनमोहक है प्रकृति के नजारे

पंजाब भारत का बहुत ही प्रसिद्ध राज्य है। जिसे अपनी बोली, संस्कृति और पहनावे के लिए पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको यहां के आसपास मौजूद कुछ खूबसूरत पर्यटक स्थलों के बारे में बताते हैं।

Famous Hills

Famous Hills: पंजाब भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। जिसकी लोकप्रियता देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। यहां के खूबसूरत पर्यटक स्थलों की सैर करने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। यह लोगों के पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस में से एक है।

जो लोग पंजाब में रहते हैं उन्होंने इस राज्य के कई सारे पर्यटक स्थलों का दौरा जरूर किया होगा। लेकिन आपको बता दे कि पंजाब के आसपास ऐसी कई सारी हिल्स मौजूद है जहां घूमने का अपना ही आनंद है। यहां जाने के बाद आपको अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के दर्शन करने का मौका मिलेगा। चलिए आज हम आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

नाहन

पंजाब से नाहन हिल्स 262 किलोमीटर दूर है। यहां पर जाने के बाद आपको प्रकृति के सुंदर नजारे और हसीन वादियों का आनंद लेने को मिलेगा। समर वेकेशन के लिए यह बेहतरीन जगह है और आप चाहे तो यहां मानसून में भी जा सकते हैं क्योंकि आसपास की हरियाली इन दिनों देखने लायक होती है।

नालागढ़

यह जगह अपने सुहावना वातावरण के लिए पहचानी जाती है। यहां की पहाड़ियों में घूम कर आपको अद्भुत शांति का एहसास होने वाला है। जालंधर से इसकी दूरी 125 किलोमीटर पड़ती है। गर्मियों में आपके यहां गर्मी का एहसास नहीं होगा।

परवाणु

यह एक बहुत ही खूबसूरत हिल है। यहां जाने के बाद आपको अद्भुत प्राकृतिक नजारों का दीदार करने को मिलेगा। जालंधर से इस जगह की दूरी 166 किलोमीटर है। यहां पर आपको भीड़भाड़ से दूर सुकून का आनंद लेने को मिलेगा।

कसौली

यह पंजाब के पास मौजूद एक बहुत ही प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। इस जगह का नाम बहुत से लोगों ने सुना होगा और कुछ लोग यहां घूमने भी गए होंगे। यहां जाने के बाद आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़, हरे-भरे जंगल और झील के खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यह सारी चीज आपके घूमने के आनंद को दोगुना कर देगी।

सोलन

यह पंजाब के पास मौजूद बहुत ही खूबसूरत जगह है जिसकी दूरी 242 किलोमीटर पड़ती है। अगर आपको अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना है तो आप यहां पर जा सकते हैं। यहां पर प्रकृति के जो नजारे दिखाई देते हैं। वह आपको जन्नत का एहसास करवाने वाले हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News