Tomato Price Rise : रुला सकता है टमाटर, भारी बारिश से खराब हुई फसलों ने 80 रुपये किलो तक पहुंचाया, हो सकता है और भी इजाफा

Tomato Price Rise : आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतों में और भी इजाफा होने की संभावना है। दरअसल भारी बारिश के कारण कई राज्यों में टमाटर की आपूर्ति बाधित हो गई है, जिससे इसकी कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं।

Tomato Price Rise : मानसून की बारिश ने जहां देशभर में गर्मी से राहत दिलाई है, वहीं रसोई का बजट बढ़ा दिया है। दरअसल भारतीय रसोई की एक महत्वपूर्ण सामग्री, टमाटर, की कीमतों में पिछले कुछ दिनों में काफी वृद्धि हुई है। जानकारी के अनुसार भारी बारिश के कारण कई राज्यों में टमाटर की आपूर्ति बाधित हो गई है, जिससे इसकी कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। इसके साथ ही आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतों में और भी इजाफा होने की संभावना है।

टमाटर के दाम 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंचे:

दरअसल ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं। बारिश के कारण टमाटर की आपूर्ति बाधित हो गई है, जिससे कुछ खुदरा बाजारों में टमाटर के दाम 80 रुपये प्रति किलो तक हो गए हैं।

सरकारी आंकड़ों में टमाटर की कीमतें अधिक नहीं:

हालांकि बाजार में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं, सरकारी आंकड़े कुछ और ही तस्वीर पेश करते हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, 3 जुलाई को टमाटर की औसत दैनिक खुदरा कीमत 55 रुपये प्रति किलो थी, जबकि एक महीने पहले यह 35 रुपये प्रति किलो थी। यह अंतर स्पष्ट करता है कि बाजार में असामान्य रूप से बढ़ी हुई कीमतों का असर किस हद तक हो रहा है।

कीमतों में वृद्धि के कारण:

दरअसल टमाटर की कीमतों में वृद्धि का मुख्य कारण भारी बारिश है। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से कई सड़कें टूट गई हैं, जिससे टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस आपूर्ति में कमी के कारण कीमतें बढ़ रही हैं। इसके अतिरिक्त, भारी बारिश से टमाटर की फसल को भी नुकसान हो सकता है, जिससे उत्पादन में कमी आएगी और कीमतें और बढ़ सकती हैं।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश, जो टमाटर उत्पादन में अग्रणी राज्य है, में 7 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बारिश के चलते भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की है, जिससे सड़कों और यातायात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यदि बारिश इसी तरह जारी रही, तो टमाटर की कीमतों में और वृद्धि होने की संभावना बनी रहेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News