Budget 2023 : सीतारमण पेश करेंगी अपना 5वां बजट, मध्यमवर्गीय, कृषि, रक्षा, छात्र सहित मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को मिल सकता है बड़ा तोहफा, आयकर छूट समेत जानें 10 महत्वपूर्ण बातें

Union Budget 2023 : आत्मनिर्भर भारत की छवि को मजबूत करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण आज अपना पांचवां बजट पेश करेंगी। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में सुबह 11:00 बजे पर बजट पेश करेंगी। इसमें अलग-अलग सेक्टर्स को बड़ा तोहफा मिल सकता है। इसके अलावा मेक इन इंडिया मुहिम को बढ़ाने के लिए घरेलू मनुफैक्चरिंग को भी बढ़ावा देने की तैयारी की गई है। बजट में आम आदमी को आयकर छूट के साथ कई अन्य बड़े तोहफे मिल सकते हैं।

दूसरे कार्यकाल का आखरी पूर्ण बजट निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखरी पूर्ण बजट निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। वही विशेषज्ञों की माने तो बजट 2023 24 में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कराधान व्यवस्था में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं किए जा सकते हैं। हालांकि बजट को 10 व्यापक सिद्धांत द्वारा निर्देशित किए जाने की संभावना है। जिसमें गरीबी उन्मूलन के अलावा स्वास्थ्य देखभाल सुविधा और विनिर्माण को बढ़ावा देने जैसी सुविधाओं को इसमें शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा आवास और पेयजल पर भी सरकार बड़े फैसले ले सकती है। किसान छात्रों के लिए सरकार द्वारा बड़ी घोषणा की जा सकती है। इससे पहले भारत को दुनिया में सबसे तेज गति में विकास करने वाली अर्थव्यवस्था बताते हुए साढ़े 6 फीसद की विकास दर का भी अनुमान लगाया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi