साइबर क्राइम का अनोखा मामला, 2 लाख रूपये ठगे फिर 50 हजार लौटाए

Cyber ​​Crime

Cyber crime : आज हम तकनीक ये युग में जी रहे हैं। जैसे जैसे तकनीक उन्नत होती जा रही है, हमारा जीवन आसान होता जा रहा है। आज स्मार्टफोन के जरिए हमारे अधिकांश काम हो जाते हैं। चाहे पैसों का लेनदेन हो या फिर टिकट बुक करवाना हो, ऑनलाइन सामान मंगवाना हो या होटल रिजर्वेशन हो..सब एक क्लिक पर उपलब्ध है। लेकिन इसी के साथ साइबर अपराध भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साइबर अपराधी हर रोज नए नए तरीके निकाल रहे हैं लोगों को ठगने के।

रिटायर्ड अधिकारी से ठगी

ऐसा ही एक मामला मुंबई से सामने आया है। लेकिन ये एक अनोखा ठगी है जहां पहले तो स्कैमर्स ने एक व्यक्ति  से 2 लाख रूपये ठग लिए और फिर उसमें से 50 हजार लौटा भी दिए। मुंबई में रहने वाले रिटायर्ड फाइनेंस मैनेजर ने अपने एक खाते से दूसरे खाते में 5 हजार रुपये ट्रांसफर किए थे। इसके कुछ घंटों बाद उनके पास एक फोन आया और फोन करने वाले ने खुद को बैंक कर्मचारी बताया। उसने रिटायर्ड अधिकारी से कहा कि आपने थोड़ी देर पहले जो पैसे ट्रांसफर किए हैं वो ट्रांजेक्शन फेल हो गया है क्योंकि आपका केवाईसी अपडेट नहीं है। इस तरह बातों बातों में उसने विक्टिम को फंसा लिया और कहा कि उनके मोबाइल पर जो ओटीपी आया है वो उसे शेयर करें।

50 हजार वापस किए

जैसे ही रिटायर्ड ऑफिसर ने ओटीपी शेयर किया, सामने वाले ने फोन काट दिया। इसके बाद जब उन्होने ऑनलाइन अपना बैंक अकाउंट चेक किया तो उसमें से 2 लाख रुपये गायब हो चुके थे। इसके बाद विक्टिम ने उसी नंबर पर कॉल किया, जिस नंबर से स्कैमर ने उन्हें बैंक कर्मचारी बनकर फोन किया था। ज्यादातक मामलों में ठगी के बाद ये नंबर बंद हो चुके होते हैं,  लेकिन किस्मत से यहां नंबर चालू भी था और सामने वाले ने उनका फोन उठा भी लिया। इसके बाद जब रिटायर्ड फाइनेंस मैनेजर ने पूछा कि आपने पैसे क्यों काटे तो सामने वाले ने कहा कि जल्द ही आपके पैसे वापिस आ जाएंगे। इसके थोड़ी देर बाद उनके अकाउंट में 50 हजार रूपये वापस आ गए। ठग ने उन्हें 50 हजार रिटर्न कर दिए लेकिन फिर भी डेढ़ लाख की चपत तो लग ही गई थी। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस में की है जिसके बाद प्रकरण की जांच की जा रही है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News