UP Weather : 60 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने चमकने की चेतावनी, चलेगी तेज रफ्तार से हवा, जानें पूरे हफ्ते के मौसम का हाल

आगामी 4-5 जुलाई तक प्रदेश के सभी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री सेल्सियस नीचे बना रहेगा।

Weather Update

UP Weather Alert Today : दक्षिण पश्चिम मानसून के गति पकड़ते ही उत्तर प्रदेश का मौसम सुहाना हो गया है। फिलहाल एक हफ्ते तक बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। आज 1 जुलाई को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश तो कहीं-कहीं पर बादल गरजने और बिजली गिरने की प्रबल संभावना है।इस दौरान प्रदेश में 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के भी आसार है।

इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

  • सोमवार को बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, शामली, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सहारनपुर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़,मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, कासगंज, एटा, मैनपुरी, इटावा, बदायूं आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर,अमरोहा मुजफ्फरनगर और मेरठ में भारी बारिश।
  • मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर,शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हाथरस, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, गाजीपुर, आजमगढ़, हरदोई, फर्रुखाबाद, कौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, संभल, बदायूं अलीगढ़, मथुरा, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, हापुड़, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और सहारनपुर बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना ।

पूरे हफ्ते जारी रहेगा बारिश का दौर

  • यूपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की वजह से आगामी 4-5 जुलाई तक प्रदेश के सभी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री सेल्सियस नीचे बना रहेगा। कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  • 1 जून से 30 जून तक उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 95.9 मिली मीटर के सापेक्ष 63.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 34% कम है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान 108.3 मिमी की तुलना में 55.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई जो की 49% कम है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान 78.6 की तुलना में 75.01 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 4% कम है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News