UP Weather : 3 जुलाई तक वर्षा, आज 50 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट, चलेगी तेज हवा, जानें शहरों का हाल- IMD पूर्वानुमान

आज 30 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकांश जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान दोनों जगहों पर कहीं कहीं पर भारी से बहुत भारी होने की संभावना है। बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है।

IMD Weather Update

UP Weather Alert Today : दक्षिण पश्चिम मानसून पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए आगे बढ़ गया है, जिसके प्रभाव से पूरे प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो गया है। अगले 48 घंटों के लिए कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश में 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के भी आसार है।

आज 30 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकांश जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान दोनों जगहों पर कहीं कहीं पर भारी से बहुत भारी होने की संभावना है। इस दौरान कहीं कहीं बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।

आज इन जिलों में बारिश-आंधी और बिजली का अलर्ट

  • रविवार को लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, सीतापुर, हरदोई, बस्ती में गरज चमक के साथ तेज बारिश और आंधी तूफान के साथ बिजली गिरने की येलो अलर्ट।
  • बांदा, चित्रकूट, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी में ऑरेंज अलर्ट।
  • सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद में बादल गरजने व बिजली गिरने की संभावना है।
  • संतकबीर नगर, मथुरा, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, रायबरेली में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी ।

3 जुलाई तक वर्षा का दौर

यूपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाद अब लगभग राज्य के सभी जिलों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की वजह से आगामी 3 जुलाई तक प्रदेश के सभी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री सेल्सियस नीचे बना रहेगा। 30 जून को न्यूनतम तापमान 24 डिसे और अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक दर्ज हो सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News