UP Weather : बदला मौसम, 15 जिलों में बारिश, 1 सप्ताह तक जारी रहेगी बूंदाबादी, शीतलहर पर लगेगी रोक, इन जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट, जानें IMD पूर्वानुमान

उत्तर प्रदेश में 1 सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के मौसम में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। शीतलहर पर रोक लगेगी। हालांकि कुछ क्षेत्रों में गलन देखने को मिलेगी। इसके अलावा तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो गया है। बारिश की गतिविधि थमते ही मौसम सामान्य होने लगेगा।

UP Weather update, Today UP Weather : उत्तर प्रदेश के मौसम में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है। दरअसल 5 दिन तक इन क्षेत्रों में बारिश जारी रहेगी। गुरुवार तक विभिन्न हिस्सों में बदली छाने के अलावा बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी दी है। अफगानिस्तान और आसपास के इलाके में पश्चिमी विक्षोभ स्थित हो गया है। इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ 25 जनवरी को विकसित होगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश में फिलहाल 5 से 7 दिन तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।

सबसे ठंडा मुजफ्फरनगर

बीते 24 घंटे में दोपहर और शाम को राज्य के कई इलाकों में सामान्य और मध्यम बारिश देखने को मिली है। शनिवार को तापमान में 5 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं रात को सबसे ठंडा मुजफ्फरनगर रिकॉर्ड किया गया। अयोध्या, कानपुर के अलावा लखनऊ, गोरखपुर प्रमंडल में भी तापमान में गिरावट देखी गई। हालांकि बारिश के कारण कोहरे से लोगों को राहत मिली है। इसके साथ ही शीत लहर में भी कमी आई है।

26 जनवरी तक बारिश के आसार

26 जनवरी तक बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही दिन का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। दिन में धूप खिली रहेगी। जिसके कारण लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होते ही बारिश की गतिविधियों पर विराम लग जाएगा। लखनऊ के पूर्व अनुमान की बात करें तो तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की जा रही है 7 दिन तक न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि दिन का तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है सोमवार और मंगलवार को भी कई क्षेत्रों में मध्यम बारिश की आशंका जताते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट 

मौसम प्रणाली की बात करें तो सोमवार को आसमान में बादल छाए रहेगा। मंगलवार को 12 मिलीमीटर बारिश का अनुमान जताया गया है। सर्दी में वृद्धि देखी जाएगी।।हालांकि बारिश के साथ मौसम धीरे-धीरे सामान्य होता जाएगा। कोहरा छटेगा और गलन बढ़ेगी। अलीगढ़ में कोहरा नहीं दिखेगा। हल्की हल्की धुंध, हवा के कारण ठिठुरन महसूस हो सकती है। दोपहर में धूप खिली रहेगी। कानपुर में बादलों के कारण तापमान में वृद्धि होगी। शनिवार को भी बादल छाया रहेगा। हल्की धूप खिली रहेगी तापमान में वृद्धि होगी। आगरा में रविवार को बादल छाए रहेंगे। सोमवार को बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि 28 जनवरी के बाद मौसम में बड़ा बदलाव देखा जाएगा। तापमान में गिरावट भी देखी जाएगी।

लखनऊ में विजिबिलिटी 800 मीटर रिकॉर्ड की गई है। सामान्य श्रेणी के दिनों से यह अधिक देखने को मिली है। साथ ही मौसम विभाग द्वारा मध्यम बारिश का पूर्वानुमान 12 जिलों में जताया गया है। नोएडा में विजिबिलिटी 100 मीटर रिकॉर्ड की गई है जबकि गाजियाबाद में कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। गाजियाबाद में रविवार को दिन में धूप लेगा। हालांकि कुछ क्षेत्रों में बारिश का पूर्व अनुमान जताया गया है।