UP Weather : निम्न दबाव के क्षेत्र का प्रभाव, 35 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन क्षेत्रों में बिजली गिरने चमकने की चेतावनी, जानें IMD पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Updated on -
up weather

UP Weather Alert Today : बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के चलते सितंबर अंत तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। आज शनिवार को 35 जिलों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मेघगर्जन और बिजली गिरने चमकने का भी अलर्ट जारी किया गया है।यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में 23 सितंबर को पश्चिमी यूपी में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अधिकतर जगहों पर बारिश की है। वही 24 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जिलों में बारिश होने की संभावना है। इधर, भारी वर्षा को देखते हुए बरेली में कक्षा 8वीं तक के स्कूल की छुट्‌टी कर दी गई है, अब सोमवार को स्कूल खुलेंगे।

28 सितंबर तक ऐसा ही रहेगा मौसम

  1. यूपी मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र अभी झारखंड से सटे इलाकों पर है, जो 2 दिन के अंदर झारखंड और दक्षिण बिहार में पहुंच सकता है, इससे बारिश की गतिविधियों में तेजी आ रही है।वही बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं के चलते यूपी में बारिश का सिलसिला अब 25 की बजाय 28 सितंबर तक जारी रहने का अनुमान किया है।
  2.  23 और 24 सितंबर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। 25, 26 और 27 सितंबर को एक दो स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार है।
  3. 25 से 27 सितंबर की अवधि के बीच कई जिलों में भी बारिश हो सकती है। 27-28 सितंबर तक पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।
  4. अगले दो दिन में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है, उसके पश्चात अगले 2 दिन तक 2-3 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती हैं, न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  • यूपीमौसम विभाग के मुताबिक, कानपुर, लखनऊ, उन्नाव, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, अयोध्या, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, बाराबंकी, रायबरेली, फतेहपुर, अमेठी, बलिया,​​​​​​प्रतापगढ़, प्रयागराज, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, अंबेडकर नगर, देवरिया, कुशीनगर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, जौनपुर, वाराणसी में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • शनिवार को सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, ललितपुर, झांसी, जालौन, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और चित्रकूट में एक या दो स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान हैं।
  • बिजनौर, मुरादाबाद, बदायूं, बरेली, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, संतरविदास नगर, मिर्जापुर, सोनभद्र, में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती हैं ।
  • बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंड. कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर में अनेक स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ तेज बारिश का अनुमान है।
  • श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, बस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, वाराणसी, लखनऊ, अमेठी, समेत कई इलाकों में मेघ गर्जन के साथ बिजली की चमक की संभावना है।
  • कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर और जौनपुर जिले में बादल गरजने और बिजली गिरने की उम्मीद है।
  • गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर और गोंडा जिले में भी बिजली गिरने की संभावना है।
  • उन्नाव, बलरामपुर, श्रावस्ती, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, एटा, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की संभावना है।

 

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)