जबलपुर में रोड रोलर चलवाकर नष्ट की गई डेढ़ करोड़ से ज्यादा की शराब

कोर्ट के निर्देश पर जिन थानों में रखी शराब को नष्ट करना है उसकी सूची कमेटी के सामने लाए। 36 थानों के थाना प्रभारियों ने शराब को लेकर लिस्ट बनाई और फिर बुधवार को उसे लोहकरी के जंगल में नष्ट किया गया। 

jabalpur news

Jabalpur News : जबलपुर जिले के 36 थानों में रखी करीब एक लाख 47 हजार लीटर को खमरिया थाना के लोहकरी गांव के जंगल में नष्ट किया गया। यह वो शराब है जिसे कि जिलों के अलग-अलग थानों की पुलिस ने आबकारी एक्ट के तहत जब्त किया था। कलेक्टर दीपक सक्सेना, एसपी आदित्य प्रताप सिंह के प्रतिवेदन पर आबकारी विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर रविन्द्र मानिकपुरी, ए.एस.पी सूर्यकांत शर्मा,एएसपी समर वर्मा,एएसपी  और अन्य प्रशासनिक अधिकारी शराब विनष्टीकरण के दौरान मौके पर मौजूद रहे। जबलपुर में पहली मर्तबा इतनी बड़ी तादाद में देशी और विदेशी शराब को नष्ट किया गया।

क्या है पूरा मामला

जबलपुर मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर ग्राम लोहकरी में पुलिस-प्रशासन और आबकारी विभाग के सामने सबसे पहले जेसीबी मशीन से एक गहरा गड्ढा खोदा गया। इसके बाद कच्ची शराब को गड्ढे में बहा दिया गया, वहीं अंग्रेजी शराब को रोड रोलर से नष्ट किया गया। शराब विनष्टीकरण कार्रवाई से  पहले मौके पर कलेक्टर और एसपी भी पहुंचे और कार्रवाई को देखा। करीब 10 से 15 ट्रक में शहर के 36 थानों से अवैध शराब को इकट्ठा किया गया और फिर ग्राम लोहकरी में लाकर उसको नष्ट किया। एएसपी सूर्यकांत शर्मा का कहना है कि एसपी के प्रतिवेदन पर जिला दंडाधिकारी के द्वारा शराब नष्ट करने को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया था, जिसमें कि सहायक जिला आबकारी अधिकारी रविन्द्र मानिकपुरी, डिप्टी कलेक्टर और मुझे शामिल किया गया था। एएसपी ने बताया कि जिले के सभी थाना प्रभारियों को कहा गया था कि कोर्ट के निर्देश पर जिन थानों में रखी शराब को नष्ट करना है उसकी सूची कमेटी के सामने लाए। 36 थानों के थाना प्रभारियों ने शराब को लेकर लिस्ट बनाई और फिर बुधवार को उसे लोहकरी के जंगल में नष्ट किया गया।

सहायक आबकारी आयुक्त रविन्द्र मानिकपुरी ने बताया कि कोर्ट के निर्देश पर जिस शराब को नष्ट किया गया है उसकी कीमत करीब डेढ़ से दो करोड़ रुपए है, जो कि करीब एक लाख 47 हजार लीटर है। इस शराब को पुलिस और आबकारी विभाग के द्वारा समय-समय पर कार्रवाई करते हुए जब्त किया गया था। सहायक आबकारी आयुक्त ने बताया अगले माह फिर से एक बड़ी कार्रवाई पुलिस और आबकारी विभाग को मिलकर करना है। जिसकी तैयारी की जा रही है। रविन्द्र मानिकपुरी ने बताया कि अगले बार जो शराब नष्ट किया जाएगा, वो इससे भी ज्यादा मात्रा की होगी, जिसके राजसात का आदेश होना है।

जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News