फिर बदलेगा यूपी का मौसम, बादलों की आवाजाही, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, जानें IMD का ताजा अपडेट

up weather

UP Weather Update Today : दशहरे से पहले उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। बारिश के असर के चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट तो अधिकतम तापमान स्थिर चल रहा है। आज पूरे प्रदेश में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा।24 अक्टूबर तक मौसम के यूहीं रहने का अनुमान है, कोई बारिश की चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन सोमवार से मौसम में बदलाव आएगा और दिन में हल्की ठंड का अहसास होगा। इसके बाद अगले हफ्ते से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड बढ़ने लगेगी।

आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

यूपी मौसम विभाग की मानें तो आज शुक्रवार को आसमान साफ रहेगा और मौसम शुष्क बना रहेगा, लेकिन रात को ओस की बूंदों से हल्की ठंड का अहसास होगा।आज लखनऊ, गोरखपुर, जौनपुर और पूर्वांचल के जिलों में आसमान साफ रहेगा, वही नोएडा, गाजियाबाद और पश्चिमी यूपी के इलाकों का मौसम एक जैसा रहने का अनुमान है।आज दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।एक किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही बढ़ेगी ठंड

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार से हल्के बादल छा सकते है। ओस और कोहरे का भी असर दिख सकता है। रविवार तक मौसम इसी तरह बना रहेगा, लेकिन सोमवार से मौसम में बदलाव होगा, 22-23 को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी, लेकिन इसके समाप्त होते ही तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी और ठंड बढ़ेगी।अक्टूबर अंत तक रात में कोहरा तो सुबह ओस की बूंदे देखने को मिलेगी। 30 अक्टूबर से रात और सुबह के तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी।वही इस साल नवंबर, दिसंबर और जनवरी में कैसी ठंड पड़ेगी, क्या इस साल सर्दी का रिकॉर्ड टूटेगा जैसे तमाम सवालों के जवाब मौसम विभाग की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा।

कहां कितना रहेगा तापमान

  • यूपी मौमस विभाग के मुताबिक, लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, तो न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस लेकर 22 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।
  • बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से लेकर 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 31-32 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से लेकर 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस के बीच  तो न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News