UP Weather : 30 जिलों में बारिश की चेतावनी, 10 मई तक गरज चमक-आंधी का अलर्ट, जल्द सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, गिरा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
up weather

IMD UP Weather, UP Weather Today : मई के महीने में एक बार फिर से गर्मी से राहत मिलने वाली है। फरवरी जैसे तापमान के साथ ही जुलाई जैसी बारिश देखी जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के 50 से अधिक जिलों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात का असर भी उत्तर प्रदेश पर देखने को मिलेगा। अप्रैल की तरह मई में भी बारिश रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही बारिश का दौर जारी रहने वाला है।

कानपुर में 52 साल का पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। अप्रैल महीने में भारी बारिश रिकॉर्ड किए जाने के साथ ही मई महीने में भी ठंडक देखी जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ दिसंबर जनवरी और फरवरी में आने चाहिए थे लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ मार्च अप्रैल और मई में देखने को मिल रहे हैं। फिलहाल 10 मई तक उत्तर प्रदेश में आंधी बारिश से सहित ओलावृष्टि का दौर देखा जा सकता है। मार्च-अप्रैल में 16 बड़े पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दोनों महीने ठंडे रहे हैं। मार्च में 23 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि अप्रैल में 62 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Continue Reading

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi