9 जून से पीछे बैठने वाले के लिए भी हेलमेट अनिवार्य, नहीं तो लगेगा जुर्माना

यह नियम अगले 15 दिनों में लागू हो जाएगा। नियम का उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना और 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित होगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। हम सभी जानते हैं कि टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनना हमारी सुरक्षा के लिए कितना आवश्यक है। ट्रैफिक पुलिस ने हेलमेट न पहनने पर जुर्माना भी लगा रखा है। लेकिन फिर भी कईं लोग लापरवाही बरतते हैं और हेलमेट नहीं लगाते हैं। हालाँकि हेलमेट लगाने से वाहन चलाने वाला सुरक्षित रहता है, किंतु दुर्घटना होने पर पीछे बैठा व्यक्ति सिर की चोट का शिकार हो सकता है। ऐसे में उनका भी हेलमेट पहनना ज़रूरी हो जाता है।

यह भी पढ़ें – ज्ञानवापी और कृष्ण जन्म भूमि विवाद में इन मांगों को लेकर होनी है सुनवाई

यही देखते हुए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने अब मोटरसाइकिल पर पीछे बैठने वाले व्यक्तियों के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है। अगले 15 दिनों में यह नियम लागू कर दिया जाएगा। यदि दोपहिया वाहन पर पीछे बैठे व्यक्ति ने हेलमेट नहीं लगाया तो इस नियम का उल्लंघन करने के लिए 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी सस्पेंड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Dabra News : स्टाम्प वेंडर से चार लाख की लूट, पुलिस हर एंगल से जाँच में जुटी

मुंबई में ट्रैफिक पुलिस ने एक सर्कुलर जारी करते हुए बताया कि 9 जून से मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे व्यक्ति को हेलमेट लगाना अनिवार्य है। सर्कुलर में यह भी लिखा गया कि जल्द ही साइकिल चलने वालों के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य कर सकती है पुलिस। दरअसल हर साल हेलमेट न पहनने पर हज़ारों लोग सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो दोपहिया वाहन पर पीछे बैठे थे। ऐसे में, उनकी सुरक्षा के लिए ट्रैफिक पुलिस ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। अगले 15 दिन में इस पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।