WhatsApp ने सुरक्षा दृष्टिकोण से अपने उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया दिशानिर्देश

WhatsApp आपकी और आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए कुछ न कुछ नए अपडेट करती रहती है। WhatsApp ने हाल ही में एक सुरक्षा की दृष्टि से निर्देश जारी किये हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। WhatsApp आपकी और आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए कुछ न कुछ नए अपडेट करती रहती है। WhatsApp ने हाल ही में एक सुरक्षा की दृष्टि से निर्देश जारी किये हैं। WhatsApp पर प्रोफ़ाइल फ़ोटो, या संदेशों में अवैध, अश्लील, मानहानिकारक, धमकी देने वाली, डराने-धमकाने वाली, परेशान करने वाली, घृणास्पद, नस्लीय या जातीय रूप से आक्रामक, या ऐसे आचरण को उकसाती या प्रोत्साहित करती है उन उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित कर सकते हैं।

Read More : पंचायत चुनाव आदिवासी लोगों ने किया NH-44 जाम, पुलिस पर लगाया मारपीट का आरोप

खुद को कैसे रखें सुरक्षित:

अपने व्हाट्सएप संपर्कों के साथ कुछ साझा करने का निर्णय लेने से पहले आप ध्यान से सोचें फिर भेजें कि आप जो अन्य लोगों को भेज रहे हैं वह उपयक्त है। जब आप WhatsApp पर किसी और के साथ चैट, फोटो, वीडियो, फ़ाइल या ध्वनि संदेश साझा करते हैं, तो उनके पास इन संदेशों की एक प्रति होगी। यदि वे चाहें तो इन संदेशों को अन्य लोगों के साथ फॉरवर्ड करने या साझा करने में सक्षम होते हैं।

Read More : जेठालाल ने बताया तारक मेहता के शो छोड़ने का सच, कहा यह परेशानी ही बनी वजह

व्हाट्सएप में लोकेशन सुविधा है जिसका उपयोग आप व्हाट्सएप संदेश में अपना लोकेशन साझा करने के लिए कर सकते हैं। आपको अपना स्थान केवल उन लोगों के साथ साझा करना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं। आपकी जानकारी को कौन देखे, इसे नियंत्रित करने के लिए अपनी गोपनीयता सेटिंग्स समायोजित करें। आप अपनी पिछली बार देखी गई, प्रोफ़ाइल फ़ोटो, इसके बारे में, या स्थिति को निम्न विकल्पों पर सेट कर सकते हैं।

इसके अलावा नए टूल के साथ आप अपनी प्रोफाइल को समायोजित कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग में जाना है वहां पर प्रोफाइल विकल्प में

Read More : इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले एक बार फिर सोच लें, दूसरी बार फटा इस कंपनी का स्कूटर

Everyone : अंतिम टिक, प्रोफाइल फोटो, आपके बारे में सभी व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी।
My Contacts: अंतिम टिक, प्रोफाइल फोटो इसके बारे में, या स्थिति के बारे में केवल आपके संपर्क लिस्ट वालों को दिखेगी।
My Contacts Except: इसमें आपके बारे में केवल उन्हें दिखेगा जो आपके संपर्क लिस्ट में हैं और उन्हें नहीं दिखेगा जिन्हे अपने हाईड कर दिया है। भले ही वह आपके लिस्ट में हैं।
Nobody: इसमें आपके चीजों को कोई नहीं देख पायेगा।

Read receipts
यदि आप Read receipts को बंद कर सकते हैं। ऐसे में आप Read receipts न भेजेंगे और नाही प्राप्त करेंगे। ध्यान रखें, Read receipts हमेशा समूह चैट के लिए भेजी जाती हैं, भले ही आप अपनी गोपनीयता सेटिंग में विकल्प बंद कर दें।

Read More : Kabul Gurudwara करता परवान पर आतंकियों ने किया हमला, हर तरफ दहशत का माहौल

इन गोपनीयता सेटिंग्स के बारे में यहां जानें:

संपर्कों और संदेशों को ब्लॉक या रिपोर्ट करें
आप विशिष्ट संपर्कों को ब्लॉक करके या WhatsApp पर संदेशों या संपर्कों की रिपोर्ट करके नियंत्रित कर सकते हैं जोकि आपको परेशां कर रहे हैं। जब आप एक बार फोटो या वीडियो देखते हैं, तो आप सीधे मीडिया व्यूअर से हमें खाते की रिपोर्ट कर सकते हैं।

अतिरिक्त सुरक्षा संसाधन
अगर आपको लगता है कि आप या कोई और तत्काल खतरे में है, तो कृपया अपनी स्थानीय आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें। अगर आपको लगता है कि कोई खुद को चोट पहुंचाना चाहता है और आप उनकी सुरक्षा के लिए चिंतित हैं, तो कृपया अपनी स्थानीय आपातकालीन सेवाओं या आत्महत्या रोकथाम हॉटलाइन से संपर्क करें।

Read More : Mandi bhav: 18 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

यदि आपको ऐसी सामग्री प्राप्त होती है या मिलती है जो दर्शाती है कि किसी बच्चे के साथ दुर्व्यवहार या शोषण किया जा रहा है, तो कृपया नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रेन (एनसीएमईसी) से संपर्क करें। कृपया अपनी रिपोर्ट में सामग्री के किसी भी स्क्रीनशॉट को शामिल न करें।