किसानों के लिए अच्छी खबर, 1 अप्रैल से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी, ये रहेंगे नियम, जानें रेट-प्रक्रिया

mp farmers

UP Wheat Procurement on MSP : उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। 1 अप्रैल से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीदी शुरू होगी, जो 15 जून तक चलेगी। इसके लिए किसान विभागीय वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है, पोर्टल खोल दिया गया है। खास बात ये है कि इस बार 2125 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी होगी, जबकी पिछले साल 2015 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं खरीदा गया था, इस बार गेहूं की कीमत में 110 रुपये प्रति क्विंटल इजाफा किया गया है।

बैंक खाते मे होगा सीधा भुगतान

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार की जानकारी के अनुसार किसानों को जन सुविधा केंद्र (साइबर कैफे) पर खाद्य विभाग पोर्टल पर गेहूं के भुगतान के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक है। पंजीकरण करवाते समय सावधानी से आधार कार्ड की सभी जानकारी जैसे की नाम, पता और अन्य जानकारी पोर्टल पर अंकित कारवाई होगी। वही किसानों को उनके गेहूं का भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)