संकष्टी चतुर्थी में कुछ दिन बाकी, सुहागिन महिलाओं को होगा लाभ, पूरी होगी हर मनोकामना, ऐसे करें पूजा

Sankashti Chaturthi: हर महीने दो चतुर्थी की तिथि पड़ती है। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी या विनायक चतुर्थी कहा जाता है। हिन्दू धर्म में इसका बहुत खास होता है। यह दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। भक्तगन श्रद्धा भाव के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने वालों पर बप्पा की विशेष कृपा होते है। साथ सभी कष्टों का निवारण होता है। चंद्रदर्शन का विशेष महत्व होता है। सुहागिन महिलाओं के लिए यह व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, वो अपने पति और परिवार की भलाई के लिए यह व्रत रखती हैं। इस साल की फाल्गुन मास वाली विनायक चतुर्थी बेहद ही विशेष होगी। 9 फरवरी 2023 गुरुवार सुबह 4:53 बजे इसका प्रारंभ होगा। वहीं 10 फरवरी सुबह 6:28 बजे इसका समापन हो जाएगा।

चंद्र दर्शन का होता है खास महत्व

इस दिन चंद्रोदय का समय 9 फरवरी रात 9:13 बजे है। चंद्रमा का दर्शन करके पारण करना शुभ होगा। यदि आपके व्रत रखा है तो कभी भी बिना चंद्रदर्शन के पारण करने की गलती ना करें। शास्त्रों के मुताबिक ऐसा करने से व्रत पूर्ण नहीं होता। इसके अलावा ऐसा करने से मनोकामनाएं भी पूरी होती है और रोग-दुखों ने छुटकारा मिलता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"