Chanakya Niti के अनुसार इंसान को नहीं पालनी चाहिए ये एक गलतफहमी, वरना बन सकता है मजाक

आचार्य चाणक्य को भारतीय राजनीति और नीतिशास्त्र के प्रथम गुरु माना जाता है। उनकी विचारधारा आज भी लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास में एक महान विचारक, राजनीतिज्ञ और धर्मगुरु के रूप में प्रसिद्ध हैं। उनका जन्म लगभग 400 ईसा पूर्व माना जाता है। उनका असली नाम विष्णुगुप्त था, लेकिन उन्हें चाणक्य या कौटिल्य के नाम से पहचाना जाता है।बता दें कि चाणक्य की शिक्षा गुरुकुल से प्राप्त हुई थी। उन्होंने अभ्यास कर राजनीति, अर्थशास्त्र और नीतिशास्त्र में विशेषज्ञता प्राप्त की।इसके अलावा, उन्होंने चंद्रगुप्त को नीतियों का ज्ञान और राजनीतिक उपायों के बारे में प्रशिक्षित किया था। साथ ही चंद्रगुप्त को मौर्य साम्राज्य की स्थापना करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। चाणक्य के उपदेशों में नीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, कूटनीति, राजनीतिक तथा सामाजिक जीवन के लिए मार्गदर्शन है। केवल इतना ही नहीं, उन्हें भारतीय राजनीति और नीतिशास्त्र के प्रथम गुरु माना जाता है। उनकी विचारधारा आज भी लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

Chanakya Niti के अनुसार इंसान को नहीं पालनी चाहिए ये एक गलतफहमी, वरना बन सकता है मजाक


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।