Astro Tips: आज ही अपनाएं ज्योतिष के ये नियम, जीवन में आएगा सकारात्मक बदलाव, चमक जाएगी किस्मत

Diksha Bhanupriy
Published on -
Astro Tips

Astro Tips: हर व्यक्ति अपने जीवन में ऊंचाइयों को छूना चाहता है। ऊंचाइयां हासिल करने के लिए वह काफी मेहनत भी करता है। हम अधिकतर यही सुनते हैं कि अच्छी आदतें व्यक्ति को बेहतर इंसान बनाने में मददगार होती है। वहीं अगर व्यक्ति में बुरी आदतें हैं तो वह उसे पूरी तरह से बर्बाद भी कर सकती है। न सिर्फ नॉर्मल जीवन में बल्कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भी कुछ ऐसी बातों में आदतों का जिक्र किया गया है, जिससे व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से बदल जाता है।

अगर आप अपने जीवन में सफलता पाना चाहते हैं और एक बेहतर व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आपको छोटी छोटी सी कुछ आदतों को अपने जीवन में उतारना चाहिए, जिसका असर आपकी पूरी जिंदगी पर पड़ेगा। इन आदतों के साथ आप सफलता के शिखर पर आसानी से पहुंच सकते हैं। चलिए इन नियमों के बारे में जानते हैं।

कार्य करने की दिशा

ज्योतिष के मुताबिक व्यक्ति को अपने कार्य करते समय दिशा का अच्छी तरह से ध्यान रखना चाहिए। इसमें हमारी सुबह-सुबह की आदत भी शुमार होती है। आपको बता दें कि गलती से भी पूर्व या फिर उत्तर दिशा की ओर मुख करके ब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति अपने जीवन में कई तरह की परेशानी का सामना करता है। यही कारण है कि जब आप ब्रश करते हैं तो आपको दिशा का ध्यान रखना चाहिए।

कपड़े

पहली बात तो व्यक्ति को हमेशा साफ कपड़े पहनना चाहिए क्योंकि यह न सिर्फ हमारे व्यक्तित्व को उजागर करने का काम करते हैं बल्कि धार्मिक लिहाज से भी महत्वपूर्ण होते हैं। शास्त्रों के मुताबिक जिन कपड़ों को हम रात में पहन कर सोते हैं उनमें कभी भी पूजा नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा हमने जो कपड़े बाथरूम या शमशान जैसी जगहों पर पहने हैं उन्हें बिना धोए कभी भी उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको पूजा करना है तो आपको हमेशा साफ और स्वच्छ कपड़े पहनने चाहिए।

भोजन का नियम

अगर आप भोजन करते समय अपना मुख उत्तर और पूर्व दिशा में रखते हैं तो यह करना तुरंत बंद कर दें। इससे हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हमारे स्वास्थ्य पर भी असर होता है। इसी के साथ जब आप भोजन करते हैं तो आपको बोलना भी नहीं चाहिए बल्कि चुपचाप खाना खाना चाहिए।

वृक्ष के नियम

वृक्ष हमें जीवन देने का काम करते हैं। यह पृथ्वी पर मौजूद ऐसे पेड़ पौधे हैं जो खुद तो हमें ऑक्सीजन देकर जीवन प्रदान करते हैं लेकिन हमारा सारा कार्बन डाइऑक्साइड खुद हर लेते हैं। प्राकृतिक तौर पर जहां इनका महत्व काफी ज्यादा है। वहीं धार्मिक तौर पर भी यह काफी महत्वपूर्ण हैं। ज्योतिष के नियम के मुताबिक कभी भी किसी वृक्ष के ऊपर या उसकी छाया में मल मूत्र नहीं करना चाहिए। यह काफी अशुभ माना गया है जो हमारे जीवन में कष्टों को निमंत्रण देता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

इन छोटे-छोटे नियमों के साथ कुछ अन्य बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है जो हमारे जीवन में सकारात्मक लाने का काम करती है। ध्यान रखें कि हमेशा अपने घर से भगवान को प्रणाम करके निकलें, घर की स्त्री चाहे वह आपकी माता हो पत्नी या बहन हमेशा उनका सम्मान करना चाहिए। नदी, सूर्य और मंदिर उनके आसपास कभी भी मल मूत्र का त्याग नहीं करना चाहिए। दूसरों की मदद से ईश्वर भी प्रसन्न होते हैं इसलिए कभी भी जरूरतमंद की मदद करने से पीछा नहीं हटना चाहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News