Amarnath Yatra 2024 : भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा को अस्थायी तौर पर किया गया बंद, यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया निर्णय

Amarnath Yatra 2024 : अमरनाथ यात्रा को भारी बारिश के चलते अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है। इस फैसले के बाद श्रद्धालु फिलहाल अमरनाथ के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

Rishabh Namdev
Published on -

Amarnath Yatra 2024 : भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है। दरअसल तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए प्रशासन ने यह अहम निर्णय लिया है। इस फैसले के बाद श्रद्धालु फिलहाल अमरनाथ के दर्शन नहीं कर पाएंगे। बता दें कि हर साल हजारों भक्तों के लिए यह यात्रा एक महत्वपूर्ण धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव होती है, लेकिन इस वर्ष मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण इसे रोकना पड़ा है।

भारी बारिश के चलते लिया गया फैसला:

दरअसल जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा है। यात्रा शुरू होने के कुछ समय बाद ही तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। इस मौसम की चुनौतियों के कारण श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित करना आवश्यक हो गया।

28 जून से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत:

जानकारी दे दें कि 28 जून शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था, कश्मीर घाटी पहुंचा। दरअसल इस जत्थे को सख्त सुरक्षा के बीच घाटी में लाया गया था और दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड इलाके में नवयुग टनल में नागरिक प्रशासन के अधिकारियों ने 4,603 तीर्थयात्रियों का स्वागत किया।

बता दें कि अमरनाथ यात्रा की अवधि 52 दिनों की होती है, जो दो मार्गों से होकर गुजरती है: पारंपरिक नुवान-पहलगाम मार्ग और गंदरबल में बालटल मार्ग। इसके साथ ही यह यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होने वाली थी, लेकिन वर्तमान में अस्थायी रूप से रोके जाने के कारण समापन तिथि के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।

दरअसल जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन और सड़कों पर पानी भर जाने से यातायात में बाधा आ रही है। इन परिस्थितियों में तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने यात्रा को रोकने का निर्णय लिया है।

प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए यात्रा को अस्थायी रूप से रोकने का निर्णय लिया गया है। प्रशासन लगातार मौसम की स्थिति पर नजर रखे हुए है और स्थिति सुधरने पर यात्रा को पुनः शुरू किया जाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News